Today Breaking News

ग़ाज़ीपुर में खराब हुआ मौसम, बूंदा-बादी के बीच दिन में धुंध से बढ़ी परेशानी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. मौसम विभाग का पूर्वानुमान सटीक साबित हुआ। ग़ाज़ीपुर में ठंड बढ़ती ही जा रही है। बृहस्पतिवार को भी दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। बूंदाबांदी के कारण ठंड बढ़ गई। वहीं, शाम चार बजे धुंध छा गया, जिससे लोगों को परेशानी हुई। राज्य कृषि मौसम केंद्र लखनऊ प्रमुख अतुल कुमार सिंह के मुताबिक इसी तरह एक दिसंबर को भी मौसम रहेगा। बूंदाबांदी के साथ-साथ कुछ स्थानों पर बारिश की भी संभावना है। इसके बाद दो और तीन दिसंबर को भी मौसम खराब रहेगा।

गाजीपुर में ठंड से निबटने के लिए शासन स्तर से 38.5 लाख रुपये की व्यवस्था कर दी गई है। इसमें 35 लाख कंबल वितरण और 3.5 लाख अलाव के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। अब जिला प्रशासन स्तर से व्यवस्था सुनिश्चित करानी है। इसके लिए टेंडर भी निकाल दिया गया है। लेकिन, कहीं भी अलाव और कंबल की व्यवस्था नहीं की गई है। हालांकि एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार सिंह ने बताया कि सभी तहसीलों को 5-5 लाख रुपये कंबल के लिए और 50-50 हजार रुपये अलाव के लिए आवंटित कर दिया गया है। आवश्यकता पड़ते ही व्यवस्था सुनिश्चित करा दी जाएगी।

किसानों के लिए सलाह
गाजीपुर कृषि विज्ञान केंद्र पीजी कॉलेज के कृषि मौसम विशेषज्ञ कपिल शर्मा के मुताबिक आगामी समय में मौसम को देखते हुए किसान रबी फसलों की बुवाई का कार्य अभी न करें। लौकी, मूली, गाजर पालक, आलू आदि सब्जी की फसलों की निगरानी करें। साथ ही खरपतवार निकालकर बाहर कर दें। इसी तरह सर्दी से पशुओं का बचाव करने के लिए उत्तम प्रबंध करें। पशुशाला का तापमान नियंत्रित रखें। पशु के शरीर को बोरी या कंबल से ढंक कर रख सकते हैं। ठंड के मौसम के दौरान पैदा हुए नवजात पशुओं का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मिर्च की फसल में माहू कीट की निगरानी करें, जो पौधों के कोमल भाग से रस चूसते हैं। अतः नियंत्रण के लिए नीमतेल 5 मिली प्रति लीटर पानी में घोलकर मौसम साफ रहने पर छिड़काव करें।
'