Today Breaking News

गाजीपुर के अधियारा- बडौरा माइनर में क्षमता से ज्यादा पानी छोड़ने से टूटा माइनर, लाखों की फसल बरबाद - Zamania News

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के जमानियां (Zamania News) में अधियारा- बडौरा माइनर में महकमें के की ओर से क्षमता से ज्यादा पानी छोड दिया गया। जिसके चलते ओवरफ्लो एवं पानी के तेज बहाव के कारण सुगवलियां गांव के समीप क्षेत्र के दर्जनों किसानों की करीब बीस बीघे की फसल खराब हो गई है। खेतों में आलू, हरि मिर्च, सब्जियां, सरसों, मटर, मसूर, गेंहू, चना आदि फसलें जलमग्न हो गई है। जिसके चलते किसानों के अपनी फसलों के बचाने को लेकर उनके माथे पर चिन्ता की लकीरें दिखाई देने लगी।
लापरवाही के चलते हो रहे नुकसान
महकमें की इस उदासीनता को लेकर उनमें रोष व्याप्त हो गया। हालांकि किसानों की सूचना पर सिंचाई विभाग के द्वारा माइनर में पानी को छोडने का काम बंद कर दिया गया है। किसानों ने महकमें की आए दिन इस लापरवाही के चलते हो रहे नुकसान को लेकर उन्हें गैर जिम्मेदार बताया। हर वर्ष किसानों को इसी सीजन में इस के तरह का नुकसान उठाना पड़ता है।
मरम्मत के नाम पर बस कोरम कर रहे पूरा
6 किमी लंम्बी इस माइनर का निर्माण कराया गया, ताकि किसानों को फसलों के सिंचाई में कोई दिक्कत न हो। मगर महकमें के द्वारा माइनर के अंतिम मुहाने का निर्माण सही तरीके से न किए जाने से पानी के तेज बहाव से यह हर साल टूट जाता है। जिसके बाद सिंचाई विभाग उनके मरम्मत के नाम पर बस कोरम पूरा कर छोड़ देता है। जिसका नतीजा आए हर साल उनकी फसलें विभागीय लापरवाही के चलते जलमग्न हो जाती है।
किसानों ने बताया कि पूर्व में हुए नुकसान को लेकर विभाग के तरफ से आज तक क्षतिपूर्ति मुआवजा तक नहीं दिया गया। हर बार अपनी गलतियों को छुपाते हुए विभाग पल्ला झाड लेता है। किसानों का कहना है, कि उन्हें नहीं सूझ रहा है कि वह क्या करें। किसानों ने बताया कि जरूरत के समय विभाग समय से पानी नहीं छोड़ता है। जब आवश्यकता नहीं रहती है तब बेवजह पानी छोड़ दिया जाता है। जिससे किसानों को सम्सायाओं का सामना करना पड़ता है।
'