Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में 4 दिन और पड़ेगी कड़ाके की ठंड, आज 62 जिलों में कोहरे का अलर्ट

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर.  कड़ाके की ठंड से अभी 4 दिन राहत मिलने के आसार नहीं है। दिन में हल्की धूप खिल सकती है, लेकिन शीतलहर के आगे यह बेअसर होगी। पिछले 24 घंटे में मुजफ्फरनगर प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। यहां पारा 3.2°C दर्ज किया गया। वहीं, मेरठ में तापमान 3.5°C रहा। झांसी का अधिकतम पारा सबसे अधिक रहा। 7 दिन बाद यहां 20.5°C रिकॉर्ड किया गया।
मौसम विभाग ने शनिवार को 62 जिलों में कोहरे का अलर्ट जारी किया है। हालांकि, लखनऊ में सुबह कोहरा कुछ हल्का रहा है। 54 शहरों में सीवियर सीवियर कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। अगर कल यानी शुक्रवार की बात की जाए तो 9 जिले सीवियर कोल्ड डे की चपेट में रहे हैं।
मौसम विभाग ने कहा कि अलर्ट वाले जिलों में दोपहर तक कोहरा छाया रह सकता है। कुछ स्थानों पर थोड़ी देर के लिए हल्की धूप निकलेगी। लेकिन शाम होते ही फिर से कोहरे का अनुमान है। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि जरूरी न हो तो लंबी दूरी की यात्रा से बचें। डिपर और हॉर्न का इस्तेमाल करें।
गाजीपुर में भी शीतलहर और ठंड जारी है। सुबह से शाम तक बादल, कोहरा और गलन की मार बरकरार है। ऐसे में घर से लेकर सड़क तक लोग ठंड से बचने के लिए जुटे हैं। वहीं, बीती शाम अचानक फैले कोहरे की धुंध से सड़कों पर वाहनों की रफ्तार धीमी पड़ गई। शहर की सड़कों पर देर शाम कोहरे की धुंध इस तरह छा गई कि वाहनों की रफ्तार स्लो हो गई। चंद कदम दूर की चीजें दिखना मुश्किल हो गई।
कोहरे के चलते वाहनों की रफ्तार धीमी
बता दें कि 26 जनवरी की सुबह से लेकर दोपहर तक गाजीपुर में कोहरे का प्रकोप देखने को मिला। कोहरे के चलते दिन में भी विजिबिलिटी काफी कम रही। दोपहर बाद थोड़ी देर धूप निकलने से लोगों ने राहत तो महसूस की, लेकिन शाम का जैसे ही अंधेरा हुआ एक बार फिर कोहरे ने गाजीपुर की फिजाओं को अपनी आगोश में ले लिया। शहर की सड़कों पर इस कोहरे के चलते वाहनों की रफ्तार धीमी पड़ गई। कोहरा इस कदर फैला कि सड़क के उस पर की चीजें दिखाई देना बंद पड़ गई। ऐसे में लोगों ने अपने वाहनों को रोक देना ही मुनासिब समझा।
वाराणसी समेत 62 जिलों में कोहरे का अलर्ट
मौसम विभाग ने शनिवार को 62 जिलों में घने कोहरे की चेतावनी दी है। इनमें आगरा, अमेठी, अमरोहा, औरैया, आजमगढ़, बदायूं, बागपत और बहराइच हैं। इसके अलावा, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बरेली, बस्ती, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, इटावा, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, जालौन, जौनपुर, झांसी, कानपुर देहात में कोहरे की चेतावनी दी गई है।
इसके अलावा, कानपुर नगर, कौशांबी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, महाराजगंज, महोबा, मथुरा और मऊ, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, रामपुर, संतकबीर नगर, संत रविदास नगर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, शामली, सिद्धार्थ नगर, सीतापुर, श्रावस्ती और वाराणसी में भी कोहरा छाया रहेगा।
अयोध्या, गोरखपुर समेत 54 जिलों में सीवियर कोल्ड डे अलर्ट
मौसम विभाग ने 54 जिलों में सीवियर कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। आगरा, अंबेडकरनगर, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बरेली, बस्ती, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, इटावा, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर में कोल्ड डे अलर्ट जारी किया है।
इसके अलावा, जालौन, जौनपुर, झांसी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कौशांबी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, महाराजगंज, महोबा, मथुरा, मऊ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, रामपुर, संतकबीर नगर, संतरविदास नगर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, शामली, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, श्रावस्ती, सुल्तानपुर और वाराणसी में भी अलर्ट है।
लखनऊ, मेरठ में कल था सीवियर कोल्ड डे
मौसम विभाग के मुताबिक, जनवरी के आखिरी हफ्ते में भी सीवियर कोल्ड डे की कंडीशन बनी हुई है। शुक्रवार को मेरठ, बरेली, शाहजहांपुर, अलीगढ़, लखनऊ, सुल्तानपुर, बहराइच, हरदोई और वाराणसी में सीवियर कोल्ड डे की कंडीशन रही। यहां आज यानी शनिवार को भी कमोबेश यही हालात रहेंगे।
इन जिलों में आज सर्दी का ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, अलीगढ़, अंबेडकरनगर, अयोध्या, बाराबंकी, बुलंदशहर, चंदौली, एटा, फर्रुखाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कन्नौज, कासगंज, लखनऊ, मैनपुरी, मिर्जापुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर और उन्नाव के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
'