Today Breaking News

गाजीपुर के घरिहा गांव में शमशान घाट का निर्माण कार्य शुरू, ग्रामीणों में अक्रोश

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के कासिमाबाद क्षेत्र में श्मशान घाट निर्माण कार्य में बांधा उत्पन्न कर रहे थे। इसको लेकर शनिवार को ग्राम प्रधान ने थाना समाधान दिवस पर एसडीएम से गुहार लगाई। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम राजेश प्रसाद और तहसीलदार जया सिंह व सीओ चोब सिंह मौके पर पहुंचकर मौके पर पैमाइश कर निर्माण कार्य प्रारंभ कराया। निर्माण कार्य प्रारंभ होते ही गांव में तनातनी बन गई है।
इस दौरान सैकड़ों ग्रामीणों ने निर्माण कार्य का विरोध जताने लगे। ग्रामीणों का आरोप है कि जहां श्मशान घाट बन रहा है। उसके पास छठ पूजा और प्राइमरी पाठशाला होने के कारण लोगों को समस्या होगा। जिसको लेकर ग्रामीणों ने विरोध करना शुरू कर दिया। ग्रामीणों की बढ़ती संख्या को देखते हुए आधा दर्जन थाने की पुलिस को मौके पर बुलाना पड़ा तब जाकर निर्माण कर प्रारंभ हुआ।
श्मशान घाट का निर्माण कार्य का प्रारंभ
जिसको लेकर कई बार तहसील पर मुख्यालय पर ग्रामीणों ने श्मशान घाट के विरोध में धरना प्रदर्शन कर कार्रवाई की मांग की जा चुकी है। शनिवार को ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सर्वानंद सिंह ने थाना समाधान दिवस पर श्मशान घाट निर्माण कार्य में ग्रामीणों के द्वारा बाधा उत्पन्न किए जाने की शिकायत की। जिसको लेकर एसडीएम से पत्रक सौंपकर मामले में हो रही समस्या को दूर करने की गुहार लगाई। मामले को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम, तहसीलदार, सीओ चोब सिंह के साथ चिह्नित स्थान पर पहुंचे। जैसे ही पैमाइश के बाद श्मशान घाट का निर्माण कार्य का प्रारंभ हुआ। सैकड़ों ग्रामीणों के द्वारा श्मशान घाट के निर्माण का विरोध करने लगे।
धार्मिक अनुष्ठान की है जगह
ग्रामीणों ने कहा कि ग्राम प्रधान गांव में नदी किनारे अन्य जगहों के होने के बावजूद आबादी के पास जहां क्षेत्रीय ग्रामीण द्वारा छठ पूजा से लेकर अन्य धार्मिक अनुष्ठान का कार्य किया जाता है। इस स्थल पर श्मशान घाट निर्माण होने से ग्रामीणों की समस्या है जिसको लेकर ग्रामीणों ने उग्रता दिखने लगे। इस दौरान तहसील प्रशासन के द्वारा ग्रामीणों को काफी समझाने का प्रयास किया। ग्रामीण मानने को तैयार नहीं थे। जो मामला घंटे देर तक चलता रहा। ग्रामीणों की भीड़ को बढ़ता देख तहसील प्रशासन द्वारा आधा दर्जन थाने के पुलिस को मौके पर बुलानी पड़ी। तब जाकर निर्माण कर प्रारंभ हुआ।
एसडीएम राजेश प्रसाद ने बताया कि श्मशान घाट निर्माण कार्य में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि की शिकायत थी, की ग्रामीणों द्वारा निर्माण कार्य बांधा उत्पन्न किया जा रहा है। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए चिह्नित स्थान पर श्मशान घाट निर्माण कार्य की खुदाई चल रहा है। जिसको लेकर ग्रामीणों के द्वारा विरोध जता रहे हैं। ग्रामीणों की बढ़ती संख्या को देखते हुए आधा दर्जन थाने की पुलिस बल तैनात है।नीव की खुदाई का कार्य जेसीबी के द्वारा किया जा रहा है। मामला को डीएम और पुलिस अधीक्षक को संज्ञान में लेते हुए पीएसी बल बुलाया जा रहा है।
'