Today Breaking News

गाजीपुर के दिनेश चंद्र राय बने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के नए कुलपति, जिले में खुशी का माहौल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बीएचयू के कृषि विज्ञान संस्थान में दुग्ध एवं खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी के विभागाध्यक्ष रहे प्रो. दिनेश चंद्र राय को बाबा साहब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर का नया कुलपति नियुक्त किया है। बिहार के राज्यपाल राजेन्द्र आर्लेकर ने उन्हें यह जिम्मेदारी सौपीं है। प्रो. दिनेश चंद्र राय गाजीपुर के जमानियां क्षेत्र के रेवतीपुर भीष्मदेव पट्टी के रहने वाले हैं।
कुलपति नियुक्त किए जाने की जानकारी शिक्षकों, परिजनों सहित ग्रामीणों को होते ही उनमें खुशी की लहर दौड पडी। लोगों ने इसका जश्न एक-दूसरे का मुंह मिठाकर मनाया। मृदुल स्वभाव के धनी प्रो दिनेश चंद्र राय शुरू से ही बहुमुखी प्रतिभा के धनी रहे हैं। 16 अक्टूबर 1963 को जन्मे प्रो डाक्टर दिनेश चंद्र राय शिक्षा के क्षेत्र में कई अवार्ड जीत चुके है। परिजनों के मुताबिक 4 भाइयों में वह तीसरे नंबर पर हैं।

यूपी कालेज वाराणसी से हुई शिक्षा-दीक्षा
प्रो डाक्टर दिनेश चंद्र राय की प्राथमिक शिक्षा एवं हाईस्कूल तथा इंटर यूपी कालेज वाराणसी से हुई है। अच्छे अंको से उत्तीर्ण करने के बाद उन्होंने उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए वाराणसी के ही काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में दाखिला लिया था। उन्होनें यूपी कालेज वाराणसी में कुछ समय तक अध्यापन कार्य भी किया है। जिसके बाद उनका बीएचयू के कृषि विज्ञान संस्थान में दुग्ध एवं खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में प्रोफेसर के पद पर चयन हो गया था।
परिजनों एवं ग्रामीणों ने बातचीत में बताया कि उनके लिए यह बड़े ही गर्व की बात है कि उनके गांव के लाल को उसकी प्रतिभा को देखते हुए बिहार के विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है। हमें उम्मीद है कि हमारे गांव के बहुमुखी प्रतिभा का धनी लाल एक दिन शिक्षा के क्षेत्र में जिले का नाम राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन करेगा ।
'