Today Breaking News

गाजीपुर में भदौरा से सोनवल तक बिछेगी रेल लाइन, ताड़ीघाट ब्रांच लाइन को दिल्ली-हावड़ा से जोड़ने की कवायद शुरू

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में पीेएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर ताड़ीघाट ब्रांच लाइन को दिल्ली-हावड़ा मेन रेल खंड से जोड़ने की कवायद शुरू कर दी गई है। जिससे क्षेत्र के लोगों में हर्ष का माहौल है। गौरतलब है कि कोरोना काल के बाद से ही भदौरा रेलवे स्टेशन पर रुक रही मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव बंद कर दिया गया है। जिससे लोगों को आवागमन करने में काफी दुश्वारिया उठानी पड़ रही हैं। इस समय भदौरा रेलवे स्टेशन पर मात्र सवारी गाड़ी ट्रेनों का ही ठहराव किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट ताड़ीघाट - मऊ रेल लाइन को हावड़ा दिल्ली मुख्य रेल मार्ग से जोड़ने के लिए भदौरा से सोनवल तक उसिया से नई रेलवे क्रासिंग कर्मा होते हुए बिछने वाली है। 11.10 किमी नई रेल लाइन में 19 हजार 233 हेक्टेयर किसानों की जमीन का अधिग्रहण होगा। राजस्व विभाग की ओर से किसानों के जमीन का सत्यापन कर रिपोर्ट भेज दी गयी थी। सत्यापन के बाद राजस्व विभाग अब जमीनों का अधिग्रहण करेगा।

सेवराई तहसील के उसिया, दिलदारनगर, रक्सहां, कर्मा एवं बहुआरा गांव के काश्तकारों के नाम रेलवे मंत्रालय की ओर से अधिसूचना भी गजट किया गया है। जिसमें गांव के काश्तकारों का नाम दर्ज है जिनके जमीन का अधिग्रहण होगा।

राजस्व कर्मियों की टीम का हुआ गठन

फरवरी 2023 में जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने सेवराई के तत्कालीन एसडीएम राजेश प्रसाद चौरसिया को पत्र भेजकर भदौरा से कर्मा होते हुए सोनवल तक नई रेल लाइन बिछाने के लिए किसानों के जमीनों का सर्वे कराकर सत्यापन करने का निर्देश दिया था। अब जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में एसडीएम ने जमीनों का सत्यापन करने के लिए राजस्व कर्मियों की टीम गठित कर दी है।

टीम ने भदौरा, उसिया, दिलदारनगर, रक्सहां, कर्मा से सोनवल तक नई रेल लाइन बिछाने के लिए सभी किसानों की जमीन का सर्वे की प्रक्रिया शुरू कर दी। सर्वे पूरा होने के बाद रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी गई। नई रेल लाइन बिछाने की चर्चा जोर पकड़ने से क्षेत्र के लोगों में हर्ष व्याप्त है। भदौरा रेलवे स्टेशन से जुड़े दो दर्जन से अधिक गांवों को इसका लाभ मिलेगा। इसके साथ ही भदौरा रेलवे स्टेशन का भी विकास हो सकेगा।
'