Today Breaking News

लखनऊ से श्री अयोध्या धाम के सभी रास्तों पर रोडवेज बसों के रूट बदले, किसी परेशानी में यात्री डायल करें 18001802877

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. श्री अयोध्या धाम में भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान रोडवेज बसें अयोध्या नहीं जाएंगी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या की ओर से रोडवेज बसों के लिए डायवर्जन प्लान जारी किया गया है। इसके मुताबिक 20 से 22 जनवरी तक अयोध्या आने वाली सात रूटों से रोडवेज बसें बदले रूट से आवागमन करेंगी। ऐसे में तीन दिनों तक गैर डिपो की बसें अयोध्या धाम बस अड्डे नहीं जाएंगी। बदले में अयोध्या धाम बस अड्डे पर अतिरिक्त बसें खड़ी रहेगी। ताकि अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने पर उन्हें रोडवेज बसों से भेजा जा सके। इस संबंध में लखनऊ क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी ने बताया कि अयोध्या रूट पर तीन दिनों तक बसों के रूट बदले गए है। इसकी सूचना बस चालकों को दे दी गई है। बाराबंकी के एआरएम को इस संबंध में दिशा निर्देश भेज दिए गए है। 
अयोध्या मार्ग के बजाय इन सात मार्गो से आवागमन करेंगी रोडवेज बसें
-लखनऊ से बस्ती, गोरखपुर जाने वाली बसें बाराबंकी से जरवल रोड, गोंडा से मनकापुर से बभनान से हरैया से बस्ती से गोरखपुर जा-आ सकेंगे। 
-गोंडा और बलरामपुर से अयोध्या होकर बाराबंकी और लखनऊ जाने वाली बसें नवाबगंज से गोंडा से रामनगर होकर बाराबंकी व लखनऊ जा-आ सकेंगे।
-प्रयागराज और सुलतानपुर से अयोध्या होकर बस्ती और गोरखपुर जाने वाली बसें सुलतानपुर से अंबेडकरनगर होकर कलवारी, बस्ती से गोरखपुर जा-आ सकेंगे।
-अंबेडकरनगर की ओर से अयोध्या होकर बस्ती और गोरखपुर जाने वाली बसें अंबेडकरनगर से टांडा कलवारी पुल होते हुए बस्ती व गोरखपुर जा-आ सकेंगे। 
-रायबरेली और अमेठी से अयोध्या होकर बस्ती और गोरखपुर जाने वाली बसें जगदीशपुर से पूर्वांचलन एक्सप्रेस वे वाया अंबेडकरनगर होकर बस्ती, गोरखपुर जा-आ सकेंगे। 
-आजमगढ़ और अंबेडकरनगर से अयोध्या होकर लखनऊ जाने वाली बसें अंबेडकरनगर से दोस्तपुर मार्ग से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के रास्ते जा-आ सकेंगे।
-गोरखपुर और बस्ती से अयोध्या आने वाले बसें को बस्ती से कलवारी, टांडा, अंबेडकरनगर होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस के रास्ते लखनऊ को जा-आ सकेंगे। 
-लखनऊ से भारी वाहन अयोध्या के बजाय बाराबंकी होकर आवागमन करेंगे

लखनऊ से अयोध्या, बस्ती और गोरखपुर जाने वाले भारी वाहन भी 22 जनवरी तक अयोध्या नहीं जा सकेंगे। यह वाहन बाराबंकी के रास्ते गोंडा होकर आगे की ओर जा सकेंगे। इसी प्रकार लखनऊ आने वाले भारी वाहन गोरखपुर से सहजनवां, बस्ती, कलवारी से टांडा, अकबरपुर होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से वाहनों को डायवर्जन किया गया है। वहीं कुछ बसों को गोरखपुर से संतकबीरनगर, बांसी, मेहदावल, डुमरियागंज, बलरामपुर, गोंडा, चौकाघाट, सफदरगंज होते हुए लखनऊ के रास्ते चलाया जाएगा।

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं के लिए रोडवेज लखनऊ से अयोध्या के बीच 80 बसें संचालित करेगा। यह बसें लखनऊ के आलमबाग, चारबाग, कैसरबाग और अवध बस स्टेशन से अयोध्या सीधी बसों की साधारण सेवाएं चलेंगी। इनमें अयोध्या मार्ग पर स्थित अवध बस स्टेशन से एसी और साधारण बसें हर 20 मिनट पर यात्रियों को अयोध्या के लिए रोडवेज बसें मिलेंगी। क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ से अयोध्या के बीच साधारण बसों की संख्या दोगुनी की गई है। 

गैर राज्यों से लखनऊ आने वाली ट्रेनों के श्रद्धालुओं को अयोध्या पहुंचाने और वापस लखनऊ लाने का काम किया जाएगा। इन बसों की समय सारणी बस अड्डों पर लगे एलईटी स्क्रीन पर नजर आएगी। इसके मद्देनजर तैयारी पूरी कर ली गई है। इस संबंध में सभी बस अड्डों पर श्रद्धालुओं के लिए हेल्प डेस्क भी बनाए गए हैं। जहां से श्रद्धालु बसों के आवागमन की जानकारी लेकर सफर को आसान बना सकते है। किसी परेशानी पर यात्री टोल फ्री नंबर 18001802877 पर फोन कर सकते है। 
'