Today Breaking News

किसानों को भी देना होगा टैक्स! बजट 2024 में खेती की कमाई से जुड़ा हो सकता है ये बड़ा ऐलान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. आने वाले वित्त वर्ष के लिए बजट 2024 की तैयारियां चल रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करने वाली हैं. इस साल देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. जिसके कारण इस बार पहले अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. उसके बाद नई सरकार बनते ही पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. इस बार सरकार खेती से जुड़ी आय के संबंध में बड़ा फैसला सुना सकती है.

इस सिफारिश पर को मानकर हो सकता है ऐलान

ऐसा कहा जा रहा है कि देश के सभी किसानों पर नहीं बल्कि केवल अमीर किसानों को भी टैक्स के दायरे में रखा जाएगा. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक नीति समिति की सदस्य आशिमा गोयल ने आयकर में निष्पक्षता लाने के लिए इसकी सिफारिश की है.

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आशिमा गोयल कहना है कि गरीब किसानों के खातों में पैसे भेजकर सरकार किसानों की मदद करती है. इसलिए अब टैक्स सिस्टम को निष्पक्ष बनाने की जरूरत है. जिसके लिए अंतरिम बजट में अमीर किसानों को टैक्स के दायरे में लाने के लिए ऐलान किया जा सकता है.

टैक्स सिस्टम में बढ़ेगी सकारात्मकता

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की सदस्य आशिमा गोयल ने आगे कहा कि अमीर किसानों पर टैक्स लगाने से टैक्स सिस्टम में फेयरनेस आएगी. अमीर किसानों के लिए कम दरों और छूट के साथ सकारात्मक व्यवस्था बनाई जा सकती है.

अभी मिलती है इनकम टैक्स से छूट

अभी खेती से होने वाली आय को आयकर अधिनियम की धारा 10(1) के अंतर्गत छूट प्राप्त है. हालांकि इसके अंतर्गत सभी प्रकार की खेती शामिल नहीं है. जिन्हें इसमें शामिल किया गया है उन खेती की जानकारी सेक्शन 2(1ए) में दी गई है.

किसानों को आर्थिक मदद करती है सरकार

केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की साल 2018 में शुरुआत की थी. उसके बाद से सरकार हर साल किसानों के खाते में 6000 रुपये ट्रांसफर करती है. ये राशि 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में जारी की जाती है.

'