Today Breaking News

गरज चमक के साथ प्रयागराज में झमाझम बारिश जारी, बढ़ेगी ठंड

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. दो दिन से बादलों के घेराबंदी के बीच बुधवार सुबह गरज चमक के साथ बारिश शुरू हो गई। इसका असर तापमान पर पड़ेगा और खासतौर पर दिन के तापमान में कमी आएगी।
मौसम विभाग की मानें तो बारिश का यह दौर पांच जनवरी तक चलेगा। इसकी वजह से रात के तापमान में गिरावट का दौर थमेगा। बारिश की वजह से 200 से ऊपर चल रहे एक्यूआइ में कुछ सुधार आया और रियल टाइम डाटा में अनुसार यह 175 दर्ज किया गया। हालांकि यह स्तर भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

पांच जनवरी तक जारी रहेगा बारिश का क्रम
पिछले तीन दिनाें से जारी ठंड के कदमों को बादलों ने रोक लिया था। मंगलवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया था। वहीं न्यूनतम तापमान में भी करीब दो डिग्री सेल्यियस की बढ़ोत्तरी हुई। मौसम विभाग में बुधवार से बारिश का आसार प्रकट किया था, जो सही निकला।

रात में घने बादल छा गए और सुबह छह बजे से अचानक बादल गरजने लगे। इसके बाद बारिश शुरू हो गई। इलाहाबाद विश्वविद्यालय भूगोल विभाग के प्रो. ए आर सिद्दीकी के अनुसार बारिश का यह क्रम पांच जनवरी तक चल सकता है।

तापमाप में आएगी गिरावट
इलाहाबाद विश्वविद्यालय जलवायुकी एवं समुद्र अध्ययन केंद्र के प्रमुख प्रो. सुनीत द्विवेदी ने बताया कि बादलों की वजह से आर्द्रता बढ़ेगी। बारिश होगी और कुछ दिनों तक तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी। चार पांच दिनों में तापमान के चढ़ाव के बाद फिर से तापमान नीचे गिरेगा। प्रो. सुनीत के अनुसार अलनीनो के विकसित होने की वजह से इस बार ठंड जल्दी चली जाएगी। मानसून भी कम होगा और ग्रीष्म ऋृतु का अंतराल लंबा होगा।
'