Today Breaking News

WhatsApp चलाने वाले दें ध्यान! बंद हो रही ये मुफ्त सर्विस! हर माह देने होंगे 130 रुपये

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. अगर आप WhatsApp चलाते हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर हैं, क्योंकि इस साल 2024 के पहले हाफ यानी जून तक फ्री क्लाउड स्टोरेज सर्विस को बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में आपके पुराने मैसेज का बैकअप नहीं मिलेगा। अभी आप जैसे ही वॉट्सऐप लॉगिन करते हैं, तो आपको पुराने सभी मैसेज का बैकअप मिल जाता है, लेकिन जून 2024 के बाद ऐसा नहीं हो पाएगा। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से..
क्या है पूरा मामला?
बता दें कि अभी तक वॉट्सऐप चैट का फ्री गूगल ड्राइव चैट बैकअप मिलता था, लेकिन गूगल ने वॉट्सऐप चैट के लिए अलग से ड्राइव बैकअप देने से इनकार कर दिया है। ऐसे में एंड्रॉइड डिवाइस यूजर्स को कुल 15 जीबी फ्री क्लाउड स्टोरेज बैकअप मिलेगा, उसी में आपको जीमेल, ड्राइव और वॉट्सऐप चैटबैकअप ऑफर किया जाएगा।
देने होंगे हर माह 130 रुपये
अगर आप वॉट्सऐप चैटबैक के लिए एक्स्ट्रा स्पेस चाहते हैं, तो आपको 15 जीबी के अलावा अलग से क्लाउड स्टोरेज लेना होगा। इसके लिए आपको हम माह 130 रुपये चार्ज देना होगा। गूगल ने गूगल ड्राइव के लिए अपने नियमों में बदलाव किया है, जो इस साल जून तक प्रभावी हो सकते हैं। हालांकि नए नियम के लागू होने से 30 दिन पहले हर एक यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजकर सूचित किया जाएगा। वैसे नए बदलाव को वॉट्सऐप बीटा अपडेट के लिए रोलआउट करना शुरू कर दिया गया है।
ऐसा हो सकता है कि वॉट्सऐप की ओर से गूगल बैकअप के तौर पर मल्टी मीडिया फाइल जैसे फोटो और वीडियो को हटाया जा सकता है, जबकि टेक्स्ट का क्लाउड स्टोरेज दिया जा सकता है। इससे कम क्लाउड स्टोरेज में काम हो जाएगा।
'