Today Breaking News

योगी कैबिनेट में सेमीकंडक्टर पॉलिसी को मंजूरी, गन्ना मूल्य बढ़ाया गया; 17 प्रस्ताव हुए पास

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. यूपी में गुरुवार को सीएम योगी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई। इसमें अतीक-अशरफ की हत्या की न्यायिक रिपोर्ट पेश की गई। कैबिनेट में 17 प्रस्तावों पर मुहर लगी। इसमें सबसे अहम सेमीकंडक्टर पॉलिसी रही। इस पॉलिसी को योगी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।
इसके अलावा, गन्ना मूल्य में 20 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि का प्रस्ताव भी पास हुआ। अब गन्ना की फसल 370 रुपए प्रति क्विंटल में खरीदी जाएगी। पिछले 6 सालों में अब तक 55 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है। वर्तमान सत्र मे किसानों का 86% गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है।
उमेश पाल हत्याकांड के आरोपियों के एनकाउंटर की जांच के लिए राज्य सरकार ने 15 अप्रैल 2022 को न्यायिक जांच आयोग का गठन किया था। आयोग ने अतीक के बेटे असद, शूटर मोहम्मद गुलाम, अरबाज और विजय चौधरी उर्फ उस्मान के एनकाउंटर की जांच की थी।
इसके अलावा, अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की प्रयागराज के जिला अस्पताल परिसर में हत्या हुई थी। इस मामले की जांच भी न्यायिक आयोग से कराई गई थी। सूत्रों के मुताबिक, दोनों न्यायिक आयोग ने अपनी रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। कैबिनेट के बाद अब इसे सदन में रखा जाएगा।
इन अहम प्रस्तावों पर लगी मुहर
अयोध्या एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि करने के प्रस्ताव को पास किया गया।
अग्निशमन सेवा अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव पास किया।
चौरी-चौरा के नाम पर मुंडेरा नगर पंचायत का नाम के प्रस्ताव को पेश किया गया।
यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को राज्य स्थानीय कर, संपत्ति कर, गृह कर, सर्विस चार्ज, जलकर, विज्ञापन कर और पार्किंग शुल्क में छूट का प्रस्ताव पास किया गया।
3 निजी विश्वविद्यालय- जेएसएस विवि नोएडा, सरोज इंटरनेशनल विवि लखनऊ, शारदा विवि आगरा की स्थापना का प्रस्ताव पास किया गया।
उत्तर प्रदेश लघु एवं सूक्ष्म मध्यम की इकाई लगाने पर किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।
सेमीकंडक्टर पॉलिसी पास, योगी ने कहा- यूपी को लाभ लेना होगा
योगी कैबिनेट ने गुरुवार को सेमीकंडक्टर पॉलिसी का प्रस्ताव पास किया। दो दिन पहले सीएम योगी ने सेमीकंडक्टर पॉलिसी को लेकर मीटिंग की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि स्मार्टफोन, कम्प्यूटर और मेडिकल इक्वीपमेंट्स में सेमीकंडक्टर बेहद अहम है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स के लिए भी अहम है।
सीएम ने कहा था कि सेमीकंडक्टर विनिर्माण बड़ा क्षेत्र है। UP को आगे बढ़कर लाभ लेन होगा। उन्होंने कहा था कि प्रदेश के अंदर मौजूद दो आईआईटी सहित सभी टेक्निकल इंस्टिट्यूट में युवाओं को सेमी कंडक्टर निर्माण की ट्रेनिंग दी जाए।
'