Today Breaking News

गाजीपुर में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 16082 छात्रों ने छोड़ी बोर्ड की परीक्षा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा बृहस्पतिवार से शुरू हो गई। पहले दिन हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की हिंदी की परीक्षा सकुशल संपन्न हुई। इसमें दोनों कक्षाओं के 16 हजार से अधिक परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के साथ ही जिला विद्यालय निरीक्षक ने कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया।
पहली पाली में हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं की हिंदी प्रश्नपत्र की परीक्षा आयोजित थी। इसके लिए परीक्षार्थियों के निर्धारित समय से काफी पहले ही केंद्रों पर पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया था। निर्धारित समय होने पर प्रवेशद्वार पर सघन जांच के बाद उन्हें केंद्र में प्रवेश दिया गया।

इस पाली में कुल 74247 छात्र-छात्राओं को बैठना था लेकिन 9368 ने परीक्षा छोड़ दी जबकि 64879 उपस्थित थे। इसी तरह दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की हिंदी की परीक्षा में 71869 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें 65155 उपस्थित हुए जबकि 6714 अनुपस्थित थे। इस तरह दोनों पाली में पंजीकृत 146116 में 130034 उपस्थित एवं शेष 16082 ने परीक्षा नहीं दी।
जिलाधिकारी आर्यका अखौरी एवं पुलिस अधीक्षक ओमवीर सिंह ने नवयुवक स्वामी विवेकानन्द इण्टर काॅलेज, नन्द किशोर सिंह इण्टर काॅलेज, राजकीय बालिका इण्टर कालेज नारी पचदेवरा एवं अन्य कई परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचकर औचक निरीक्षण कर जायजा लिया तथा परीक्षा केन्द्रों पर डबल लॉक में रखे प्रश्नपत्रों के पैकेटों की टेम्परिंग का परीक्षण किया। जिलाधिकारी ने नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया।
जिला विद्यालय निरीक्षक कौस्तुभ कुमार सिंह ने भी कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। मालूम हो कि जिले में 149174 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। इनके लिए 218 केंद्र बनाए गए हैं। इसके लिए जिले को नौ जोन, 10 सचल दल एवं 34 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।
'