Today Breaking News

गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन की 16 करोड़ 63 लाख की लागत से बदलेगी सूरत

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. इंडियन रेलवे की आगामी 50 वर्षों की आवश्यकताओं को देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय यात्रा सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु उनके पुनर्विकास का कार्य और रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास के निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसी क्रम में 26 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत इंडियन रेलवे के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास एवं 1500 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास, उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पण किया जाएगा।
गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन
गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन
इसके अंतर्गत पूर्वोत्तर रेलवे पर अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत 32 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास में 31 रेलवे स्टेशनों का शिलान्यास एवं 1 रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया जाएगा। इन 32 स्टेशनों में उत्तर प्रदेश के 25, बिहार के 05 एवं उत्तराखंड के 02 स्टेशन सम्मिलित हैं। इसके अतिरिक्त पूर्वोत्तर रेलवे पर 111 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास/उद्घाटन/राष्ट्र को समर्पण किया जाएगा। इन 111 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास में उत्तर प्रदेश के 94, बिहार के 14 एवं उत्तराखंड के 03 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास शामिल हैं।
वाराणसी मंडल के अंतर्गत 12 में से एक गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन (Ghazipur City Railway Station) पर 16 करोड़ 63 लाख की लागत से पुनर्विकास का शिलान्यास किया जाएगा। जिसमें 2.50 करोड़ की लागत से गाजीपुर सिटी स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया, सम्पर्क मार्ग, पानी की निकासी के साथ पैदल आने जाने वाले यात्रियों के लिये पाथवे का निर्माण कराया जाएगा। 1.60 करोड़ की लागत से स्टेशन भवन को आकर्षक बनाया जाएगा, 25 लाख की लागत से पोर्च का निर्माण कराया जाएगा, 50 लाख की लागत से आगमन-प्रस्थान भवन तथा नई दो पहिया-तीन पहिया एवं चार पहिया वाहनों हेतु पार्किंग का निर्माण किया जाएगा।
Ghazipur City Railway Station
इसके अलावा 4.71 करोड़ की लागत से प्लेटफॉर्म का उच्चीकरण, सरफेस में सुधार, प्लेटफार्मों पर शेड एवं फाल्स सीलिंग का कार्य भी कराया जाएगा। इसके साथ ही 25 लाख की लागत से यात्री प्रतीक्षालय में सुधार कर आकर्षक एवं सुविधाजनक बनाया जाएगा, 1.50 करोड़ की लागत से अन्य सौंदर्यीकरण के कराए जाएंगे, 92 लाख की लागत से ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, डिजिटल क्लॉक, ऑटो एनाउंसमेंट एवं अनारक्षित एवं आरक्षित टिकट काउंटरों में सुधार किया जाएगा तथा 1.78 करोड़ की लागत से स्टेशन पर हाई मास्ट, एल टी पैनल, ट्रांसफार्मर, साइनेज, लाइटिंग एवं पंखे की व्यवस्था कराई जाएगी।
वाराणसी मंडल के अंतर्गत गाजीपुर सिटी स्टेशन (Ghazipur City Railway Station) के नजदीक पड़ने वाले समपार फाटकों पर एल.एच.एस. – 1 (औडिहार कला – शेखपुर रोड , गाजीपुर), एल.एच.एस. - 3 (खालिशपुर - कठवा मोड़ रोड, गाजीपुर), एल.एच.एस. – 9 बी (जलालाबाद – दुल्लहपुर रोड, गाजीपुर), एल.एच.एस. – 12 (रघुवरगंज – बनवा ढाला, गाजीपुर) तथा एल.एच.एस. – 20B (गाजीपुर – औडिहार स्टेशन ढाला, गाजीपुर) पर रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास का शिलान्यास/ लोकार्पण भी किया जायेगा। इन रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास के निर्माण से ट्रेनों के समय पालन में सुधार के साथ ही ट्रेनों की संरक्षा एवं सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा तथा आवागमन की सुविधा को बेहतर करने में सहायता मिलेगी। इसके अतिरिक्त इन रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास के बन जाने से नगर में निर्बाध सड़क परिवहन हो सकेगा। इसके साथ ही समपार पर कार्यरत रेल कर्मचारियों को अनुरक्षण हेतु अन्यत्र लगाया जा सकेगा।
'