Today Breaking News

बलिया से आरा नई रेल लाइन को मिली हरी झंडी, 6 नये रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, बलिया. उत्तर प्रदेश तथा बिहार को जोड़ने वाले बलिया-आरा नई रेल लाइन के निर्माण को हरी झंडी मिल गयी है। इस खास प्रोजेक्ट के लिए रेलवे बोर्ड ने प्रस्तावित भूमि का अधिग्रहण व टेंडर प्रक्रिया शुरू करने को रेलवे के कार्यदायी संस्था गति शक्ति को एक करोड़ 55 लाख रुपया जारी कर दिया है। बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने बताया कि पिछले वर्ष जनवरी महीने में मैंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया था कि बलिया-आरा से रेल लाइन से जोड़ा जाए।
रेलवे ने दो मार्गों का कराया सर्वे
सांसद ने बताया कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर रेलवे बोर्ड ने उनके सुझाव को स्वीकार करते हुए सर्वे और डीपीआर के लिए 78 करोड़ रूपये जारी किया गया है। वहीं, गति शक्ति विभाग के अभियंताओं को 3 फरवरी 2023 को डीपीआर बनाने और सर्वे करने का निर्देश रेलवे बोर्ड द्वारा दिया गया। शुरू में रेलवे ने दो मार्गों का सर्वे कराया। एक मार्ग महुली-बकुलहा तथा दूसरा बलिया- सोनवानी -नैनीजोर के रास्ते होकर जाता है। सर्वे करने वाली टीम ने बकुलहा के रास्ते 2 जगह पर दलदली जमीन होने की बात कहते हुए उसे निरस्त कर दिया। वहीं, बलिया से सोनवानी- नैनीजोर के रास्ते प्रस्तावित रेल लाइन के लिए हरी झंडी दिखा दी। जिसके क्रम में सोमवार को टेंडर व भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई के लिए एक करोड़ 55 लाख रुपया जारी किया गया है।
36 किलोमीटर की दूरी हो जाएगी कम
सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि इस रेल लाइन के बन जाने से बलिया से आरा की दूरी 36 किलोमीटर कम हो जाएगी। वहीं, सोनवानी से 50 किलोमीटर दूरी कम हो जाएगी। सांसद ने कहा कि रेलवे बोर्ड ने भरोसा दिया है कि नई रेल लाइन 3 वर्षों में बनकर तैयार हो जाएगी। इसमे कुल 2300 करोड़ की लागत आएगी। गंगा नदी पर नैनीजोर में पुल बनेगा। वहीं, कुल 6 स्टेशन बनाए जाएंगे, जिसमें बलिया के बाद सोहिलपुर, कृपालपुर, धोबवल हाल्ट, उमरावगंज, मसाढ़, जगजीवन हाल्ट के बाद आरा होगा। इस रेल लाइन के बन जाने से बलिया दिल्ली, हावड़ा मेन लाइन से सीधे जुड़ जाएगा।
'