Today Breaking News

गाजीपुर में सोनवल से ताड़ीघाट नई रेल लाइन पर डीजल लोको इंजन का ट्रायल‌ शूरू

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के जमानियां अंतर्गत सोनवल से घाट की ओर जाने वाली करीब सात किमी लम्बी नई रेल के डीजल लोको ट्रायल का काम रेलवे के अधिकारियों की निगरानी में आज शुक्रवार को‌ दोपहर बाद शुरू हो गया। पहले दिन सोनवल स्थित नये स्टेशन से डीजल इंजन 2.50 बजे पर 30 किमी‌ प्रति घंटे की स्पीड से चलते हुए ताड़ीघाट स्थित स्टेशन तीन बजकर तीन मिनट पर (13 मिनट) में पहुंचा। वहां से तुरंत बाद दोबारा इंजन सोनवल के लिए चला। जहां वह निर्धारित समय पर पहुंचा।
महकमें के अनुसार अभी यह ट्रायल कई दिनों तक चलेगा। इसके उपरांत नई लाइन का लोडेड मालगाड़ी के जरिए लोड टेस्टिंग की जाएगी। इसके बाद इलेक्ट्रिक लोको टायल की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। इन सभी ट्रायलों के सफल होने के बाद 6 मार्च को रेल संरक्षा आयुक्त इस नई रेल लाइन का निरीक्षण के बाद इस पर ट्रेन संचालन शुरू करने की अपनी मुहर लगाएगें।
इस ट्रायल को देखने के लिए जगह जगह लोगों की भीड़ लगी रही। लोग इस पल को‌ मोबाइल में कैद करने में लगे रहे। इसके पूर्व रेलवे के अधिकारियों ने इस लाइन का मोटो ट्राली से निरीक्षण किया।
मालूम हो कि सोनवल से सिटी जाने वाली करीब 9.600 किमी लम्बी नई रेल लाइन का पिछले वर्ष ही ट्रेन संचालन को लेकर सभी तरह के सफल ट्रायल पूरे होने के साथ ही उस लाइन का सीआरएस निरीक्षण कर ट्रेन संचालन की पहले ही हरी झंडी दे चुके है।
बता दे कि‌ पूरे परियोजना की लागत करीब 1766 करोड़ है। जिसमें सोनवल से सिटी जाने वाली लाइन पहले फेज की परियोजना के तहत है, जबकि सोनवल से घाट जाने वाली रेल लाइन दूसरे फेज की है।
पीडब्लूआई गाजीपुर (एनईआर) निशांत सिंह ने बताया कि सोनवल से घाट जाने वाली न ई रेल लाइन का डीजल लोको ट्रायल शुरू हो गया है, इसके बाद लोड टेस्टिंग के बाद इलेक्ट्रिक ट्रायल व स्पीड ट्रायल किया जाएगा।
इस अवसर पर पीडब्लूआई गाजीपुर निशांत सिंह, पीएमसी के प्रोजेक्ट मैनेजर आरके सिंह, आरवीएनएल के डिप्टी मैनेजर रितेश सिंह आदि मौजूद रहे।
'