Today Breaking News

गाजीपुर में स्वास्थ्य आरोग्य मेला में नही पहुंचे चिकित्सक

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के सेवराई में गहमर स्थित न्यू पीएचसी पर लगा जन आरोग्य मेला महज औपचारिकता बन कर रह गया है। यहां बिना चिकित्सक के ही फार्मासिस्ट के भरोसे अस्पताल का संचालन हो रहा है। जिससे मरीजों के जान से खिलवाड़ किया जा रहा है।

एशिया के बड़े गांवों में शुमार गहमर के न्यू पीएचसी पर बगैर चिकित्सक के ही रविवार को होने वाला जन आरोग्य मेला लगाया गया। वार्ड ब्वाय एवं अन्य कर्मचारियों द्वारा केंद्र पर आए मरीजों का सामान्य इलाज किया गया। अंतिम मरीज तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने के लिए हर रविवार को अस्पतालों पर जन आरोग्य मेले का आयोजन किया जाता हैं। लेकिन ये मेले महज औपचारिकता में निपटते जा रहे हैं।
विगत छह सात माह पहले स्थानीय पीएचसी के प्रभारी के तबादला हो जाने के कारण यहां कोई चिकित्सक तैनात नही है। यहां रोजाना सैकड़ों मरीज आते हैं। मेले में भी मरीजों की भीड़ लगी रहती है। लेकिन उनके उपचार के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। वार्ड बॉय दीपक उपाध्याय ने बताया कि हम लोग अपनी जानकारी के हिसाब से मरीजों का इलाज कर रहे हैं।
न तो जांच की सुविधा न ही आवश्यक मशीनें
लोगों द्वारा सिर्फ सामान्य बीमारियों का ही इलाज किया जाता है। क्योंकि अस्पताल में न तो जांच की कोई खास सुविधा है, और न ही आवश्यक मशीनें। रविवार को कुल 41 मरीजों को दवा दी गई। इस समय सर्दी, बुखार, खांसी, त्वचा संबंधी एवं सांस संबंधी मरीज अधिक आ रहे हैं। अस्पताल पर पर्याप्त मात्रा में दवाई उपलब्ध है।
इस अवसर पर वार्ड ब्वाय दीपक उपाध्याय, एएनएम गीता चौहान आदि आशा कार्यकत्रियां मौजूद रहीं। इस बाबत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदौरा के प्रभारी चिकित्सक डॉ हारून ने बताया कि उच्चाधिकारियों को मामले से अवगत कराया गया है। चिकित्सक की तैनाती न होने से फार्मासिस्ट के द्वारा दवा दिया जाता है।
'