Today Breaking News

गाजीपुर में गरज चमक और तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में मंगलवार की भोर में मौसम ने अचानक करवट ली। झमाझम बारिश और तेज हवा चलने से एकबार फिर ठिठुरन बढ़ गई। अचानक मौसम के बदलते रूख ने किसानों सहित अन्य लोगों को चिंतित कर दिया है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने एवं हवाओं के साथ हल्की बूंदा बादी की उम्मीद है, मौसम विभाग के वैज्ञानिक कपिलदेव शर्मा के अनुसार आज मंगलवार को अधिकतम तापमान 28 जबकि न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। हवाएं 6.4 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद जताई है।

लोगों ने बताया कि उन्हें सूझ ही नहीं रहा कि वह क्या करें, शुरू हुई बारिश से पहले तो लगा कि इस बारिश से गेहूं और जौ की फसल को फायदा होगा, लेकिन जब तेज हवा चलने लगी तो खेतों में खडी फसलें‌ जमीन पर बिछ गई। किसानों के अनुसार अचानक मौसम के रूख बदलने से दलहनी फसलों को नुकसान की उम्मीद है।
बारिश के बाद गेहूं के फसल की हालत।
अचानक तेज हवाओं के साथ चमक धमक के साथ शुरू हुई बारिश के चलते विद्युत विभाग ने एहतियातन आपूर्ति को बंद कर दिया, जिसके चलते सैकड़ों गावों में अंधेरा छा गया। लोगों ने बताया कि कुछ दिन पहले जब मौसम साफ होने के की वजह से धूप निकलने लगा, तो उन लोगों को लगा कि अब मौसम बदल चुका है, मगर अचानक बदले मौसम ने उनकी चिंताओ को बढ़ा दिया है।

इधर किसान अब अपनी फसलों को बचाने की जुगत में चिन्तित हो रहे है, मौसम विभाग के अनुसार अगर मौसम इसी तरह कई दिनों तक रहा तो गेहूं, जौ, मटर, सरसों, आलू,चना आदि की फसल को नुकसान हो सकता है, इसके किसान दवाओं का छिड़काव कर फसलों को बचा सकते है। मगर फसलों में अभी सिंचाई काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है।

वायरल बीमारियों की बढ़ेगी संख्या

चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अमर ने बताया कि बदले मौसम में सर्दी-जुकाम, वायरल बुखार के फैलने की आशंका है, इसलिए मौसम से सतर्क रहते हुए ताजा भोजन, पानी और गर्म कपड़े का सेवन जरूरी है। कहा कि किसी तरह की परेशानी होने पर चिकित्सक को तत्काल दिखाएं।
'