Today Breaking News

LPG सिलेंडर पर अब दिखेगा QR कोड, स्कैन करते ग्राहकों को बड़ा फायदा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने अपने ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए एक नई सुविधा शुरू की है। इसका नाम "प्योर फॉर श्योर" दिया गया है। कंपनी के मुताबिक इसका मकसद ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ाना है।
कंपनी ने कहा कि बीपीसीएल सीधे ग्राहक के दरवाजे पर LPG सिलेंडर की गुणवत्ता और मात्रा का भरोसा देने को तैयार है। यह देश में अपनी तरह की पहली सेवा है। कंपनी के मुताबिक जो LPG सिलेंडर ग्राहक के घर पर डिलीवर होगा उसमें छेड़छाड़-रोधी सील होगा, जिस पर क्यूआर कोड भी दिखेगा। इसके जरिए प्रोडक्शन प्लांट से ग्राहक तक सिलेंडर की गारंटी दी जाएगी। 
क्यूआर कोड को स्कैन करने पर ग्राहकों को एक सिग्नेचर ट्यून के साथ एक विशिष्ट प्योर फॉर श्योर पॉप-अप दिखाई देगा। इस पॉप-अप में सिलेंडर से जुड़ी सारी डिटेल मौजूद होगी। उदाहरण के लिए भरते समय सिलेंडर का कुल वजन कितना था, सील मार्क था या नहीं आदि। यह ग्राहकों को डिलीवरी स्वीकार करने से पहले अपने सिलेंडर को प्रमाणित करने, पारदर्शिता और विश्वास सुनिश्चित करने का अधिकार देता है। यदि सिलेंडर सील के साथ कोई छेड़छाड़ होती है, तो क्यूआर कोड स्कैन करने योग्य नहीं रह जाता है, जिससे डिलीवरी रुक जाती है।
बीपीसीएल के अधिकारी ने कहा-एलपीजी इकोसिस्‍टम में कुछ पुराने मुद्दे जैसे रास्ते में चोरी, संभावित डिलीवरी समय पर ग्राहक की उपस्थिति और रिफिल डिलीवरी के लिए अपने समय का चयन जैसे कई मुद्दें हैं जिसका समाधान हो सकेगा। हमारे डिस्ट्रिब्यूटर्स के लिए यह एआई आधारित रूट ऑप्टिमाइजर जैसी सर्विसेज प्रोवाइड करता है, जो इसकी डिलीवरी क्षमता को बढ़ाएगा। हमारा इरादा एलपीजी इकोसिस्‍टम में डिलीवरीवुमन को भी शामिल करने का है, क्योंकि इस उत्पाद को महिलाओं से बेहतर कोई नहीं समझता है।
'