Today Breaking News

वैलेंटाइन डे से पहले लाल गुलाब के दाम आसमान पर, 10 वाला गुलाब अब 50 रुपए में

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/वाराणसी. वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है। प्यार का इजहार करने के लिए युवाओं की जेब ढीली होने वाली है। प्रेमी या प्रेमिका गुलाब का फूल या गुलाब के फूलों का गुलदस्ता देते हैं। इससे जाहिर है कि गुलाब की कीमत भी बढ़ेगी। वाराणसी में इसकी शुरुआत भी हो गई है। 10 रुपए में बिकने वाला गुलाब 50 रुपए में मिल रहा है।
7 फरवरी के लिए गुलाब की डिमांड अधिक
फूल व्यापर करने वाले मुकेश ने बताया कि वैलेंटाइन वीक के लिए फूलों का स्पेशल स्टॉक मंगवाया गया है इस समय गुलाब के फूलों की काफी ज्यादा डिमांड रहती है। खासतौर पर 7 फरवरी के लिए। विशाल ने बताया कि आज सुबह से लेकर दोपहर तक 250 से ज्यादा गुलाब के फूल बिक चुके हैं। शाम के समय यह बिक्री कई गुना बढ़ जाती है।
50 रूपए पहुंचा गुलाब का दाम
वाराणसी में विभिन्न चौराहों पर फूल की दुकानें हैं यहां लाल गुलाब की कीमत 40-50 रुपए हो गई है। पीला, गुलाबी और नारंगी गुलाब भी इसी कीमत में मिल रही है। इसके अलावा सफेद रंग का गुलाब सबसे महंगा है। इसकी कीमत 60 रुपए है। वाराणसी में फूलों की करीब 250 दुकानें हैं। इन सभी दुकानों पर गुलाब की बिक्री का लगभग यही आंकड़ा है।
तीन दिन पहले 10-15 मिल रहा था गुलाब का फूल
सामान्य दिनों में गुलाब के फूलों की कीमत 10 से 15 रुपए के बीच में होती है। गर्मियों में भी गुलाब की कीमतों में थोड़ा इजाफा होता है, क्योंकि इसकी सप्लाई कम हो जाती है। शादियों के सीजन और वैलेंटाइन वीक में फूलों की डिमांड के मुताबिक कीमतों में भी तेजी आती है। व्यापारियों ने बताया कि रोज-डे पर पूरे वाराणसी में 5 लाख से अधिक फूल बिकेगा अगर एक अनुमान लगाया जाए तो 2.50 करोड़ का फूल बिकेगा।
'