Today Breaking News

गाजीपुर जिले के इन आंगनबाडी केन्द्रों में 10 लाख की लागत से लगेंगे झूले, प्रक्रिया शुरू

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के जमानियां क्षेत्र अंतर्गत परिषदीय स्कूलों के परिसर में संचालित को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के लिए आउटडोर प्ले मटेरियल झूले लगाने के लिए शासन ने बीस केन्द्रों का चयन किया है। इसके लिए महकमे को 10 लाख रूपये की धनराशि उपलब्ध कराई गई है।
महकमे के अनुसार टेंडर की प्रक्रिया अंतिम दौर में है, जिसके बाद इन चयनित आंगनबाडी केन्द्रों में बच्चों के लिए हरेक चयनित केन्द्रों पर 50-50 हजार की लागत से पांच विभिन्न प्रकार के झूले लगाए जाएंगे।

505 आंगनबाडी केन्द्र संचालित

जमानियां क्षेत्र अंतर्गत 505 आंगनबाडी केन्द्र संचालित है, इनमें 176 को-लोकेटेड परिषदीय स्कूलों में जबकि 163 नान को- लोकेटेड अन्य विभिन्न जगहों पर संचालित है। इन केंद्रों पर बच्चों को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि वह प्राथमिक विद्यालय की पहली कक्षा में प्रवेश लें तो उन्हें पढ़ना लिखना आ जाए।

महकमे ‌के‌ अनुसार शास‌न की मंशा है कि‌ को- लोकेटेड आंगनबाडी केन्द्रों पर इन नवनिहालों को बेहतर शिक्षा के साथ साथ शारीरिक विकास भी किया जा सके। इससे क्षेत्र के आंगनवाड़ी केन्द्रों पर नवनिहालों को भेजने के लिए लोगो का रुझान भी बढ़ेगा।इसके लिए पूर्व में‌ आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यकर्ताओं के साथ ही प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है।

शासन ने आउटडोर खेल सामग्री खरीदने के लिए हर एक केंद्र के लिए 50 हजार रुपये का बजट निर्धारित किया है। इसी के तहत ऐसे झूले खरीदे जाएंगे, जिससे बच्चों का खेल के साथ ही मनोरंजन होने के साथ ही इनका शारीरिक विकास हो सके। महकमे के अनुसार यह पूरी प्रक्रिया मार्च से पहले पूरी कर ली जाएगी।

बीएसए हेमंत राव ने बताया कि यह शासन की अच्छी पहल है, जेम पोर्टल से नियमों के तहत आउटडोर प्ले मटेरियल खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। इसके पूरा होते ही झूलों की खरीद कराकर सत्यापन के बाद इनको को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों पर भेज दिया जाएगा।
'