Today Breaking News

गाजीपुर जनपद के गांवों में बन रहे 10 अन्नपूर्णा भवन का काम अभी अधर में है

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जनपद के सेवराई तहसील क्षेत्र के 10 अन्नपूर्णा भवन का काम अभी अधर में लटका हुआ है। भदौरा ब्लाक क्षेत्र के 2 अन्नपूर्णा भवन निर्माणाधीन हैं। भवन की छत तो ढलाई हो गई है, लेकिन कार्य पूरा नहीं होने से इस महीने में इसके शुरू होने के आसार नजर नही आ रहे हैं। जबकि विभागीय की माने तो फरवरी माह में ही इन भवन को शुरू करते हुए एक ही छत के नीचे लोगों को राशन सम्बन्धित सभी चीजों को पूरी करनी थी। इस अधर में लटके कार्य लोगों को लाभ मिलता नहीं दिख रहा है।
गांव के राशन विक्रेताओं के दुकानों के लिए अन्नपूर्णा भवन का निर्माण कार्य अब ठप सा हो गया है। अन्नपूर्णा भवन खुल जाने से आसानी से आम लोगों की पहुंच में लाने के लिए गली कुंचो से बाहर निकलना आसान हो जाएगा। इसके साथ ही वितरण एवं भंडारण के साथ आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए सरकार के कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन भी एक छत के नीचे हो सकेगा।

10 अन्नपूर्णा भवन को होगा निर्माण
प्राथमिक तौर पर सेवराई तहसील क्षेत्र के कुल 10 गांव अन्नपूर्णा भवन के लिए चिन्हित हुए हैं। जिसके तहत सेवराई, रायसेनपुर, देवल, बकैनिया, नवली, रेवतीपुर और नगसर नेवाजुराय सहित 7 गांव में अन्नपूर्णा भवन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। यह अन्नपूर्णा भवन ग्राम पंचायत निधि के तहत निर्माण कार्य हो रहा है। जिसमें अन्नपूर्णा भवन उचित दर दुकान के लिए 484 वर्ग फुट यानी 45 वर्ग मीटर भूमि पर निर्माण कार्य हो रहा है।

सेवराई पूर्ति निरीक्षक मो. मुहिद खान ने बताया कि उचित दर दुकान के अन्नपूर्णा भवन का निर्माण कार्य अभी कुल 7 गांव में हो रहा है। जहां अन्नपूर्णा भवन पर सीएससी एवं दुकान के लिए अलग-अलग कक्ष होंगे। इस अन्नपूर्णा भवन के तहत उचित दर दुकानों की आर्थिक व्यावहारिक बढ़ाने के लिए जन सुविधा केंद्र, जनरल स्टोर, विभिन्न प्रकार के बिल जमा करने की व्यवस्था, ई-स्टांप विक्रय, माइक्रो एटीएम सहित सरकार की विभिन्न योजनाओं का कार्य एक ही छत के नीचे होगा। इसके अलावा निर्माण कार्य में लगभग 9 लाख तक की लागत निर्धारित की गई है।
'