Today Breaking News

बसपा सुप्रीमो मायावती के भतीजे आकाश आनंद को मिली Y श्रेणी की सुरक्षा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. केंद्र सरकार के MHA ने बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद को वाई श्रेणी सुरक्षा देने का फैसला किया है। बसपा प्रमुख मायावती को लेकर लोक सभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। बीते साल दिसंबर में आकाश आनंद को मायावती ने अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था।
मायावती को जन्म दिन पर केक खिलाते हुए आकाश आनंद।
आकाश ने लंदन के कॉलेज से एमबीए करने के बाद 2017 में राजनीति में एंट्री ली थी। इसके बाद से ही आकाश प्रदेश की राजनीति में काफी एक्टिव नजर आते रहे हैं। वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई दफे सत्ताधारी बीजेपी पर निशाना भी साधते दिखे। बसपा ने 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान आकाश को स्टार प्रचारक की लिस्ट में भी शामिल किया था।
गृह मंत्रालय की सुरक्षा की 'येलो बुक' के में अलग-अलग कैटेगिरी की सुरक्षा का ब्यौरा होता है। इसमें बताया गया है कि किस कैटेगिरी में कितने सुरक्षाकर्मी वीआईपी की सुरक्षा में लगे होते हैं। इस येलो बक में Z प्लस, Z कैटेगिरी, Y प्लस कैटेगिरी, Y कैटेगिरी और X कैटेगिरी शामिल है। Y कैटेगिरी की सुरक्षा कम खतरे वाले लोगों को दी जाती है। इसमें कुल 8 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं। इस कैटेगिरी के तहत जिस वीआईपी को सुरक्षा दी जाती है, उसके साथ पांच आर्म्ड स्टैटिक गार्ड उसके घर पर लगाए जाते हैं। साथ ही तीन शिफ्ट में तीन पीएसओ सुरक्षा प्रदान करते हैं।
आकाश आनंद ने लंदन के नामी कॉलेज से एमबीए करने के बाद साल 2017 में राजनीति में एंट्री ली थी। खुद मायावती ने आकाश को विधानसभा चुनाव के दौरान जनता के सामने पेश किया था। इसके बाद 2023 में उन्होंने आकाश को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया। 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी ने आकाश को स्टार प्रचारक की सूची में भी शामिल किया था। हालांकि अभी तक आकाश आनंद ने कोई चुनाव नहीं लड़ा है।
'