Today Breaking News

केजरीवाल पर ED के एक्‍शन को लेकर अखि‍लेश यादव का BJP पर हमला, जानिए क्या कहा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल की ग‍िरफ्तारी को लेकर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने केंद्र की भाजपा सरकार पर हमला बोला है। अखि‍लेश ने एक्‍स पर एक पोस्‍ट में ल‍िखा, "जो खुद हैं शिकस्त के ख़ौफ में कैद ‘वो’ क्या करेंगे किसी और को कैद।''
सपा प्रमुख ने आगे ल‍िखा, ''भाजपा जानती है कि वो फिर दुबारा सत्ता में नहीं आने वाली, इसी डर से वो चुनाव के समय, विपक्ष के नेताओं को किसी भी तरह से जनता से दूर करना चाहती है, गिरफ्तारी तो बस बहाना है। ये गिरफ्तारी एक नई जन-क्रांति को जन्म देगी।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गुरुवार को ईडी ने तकरीबन 2 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। जांच एजेंसी ने ये बड़ी कार्रवाई ऐसे समय में की है, जब कल ही दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल को गिरफ्तारी पर राहत देने से इनकार कर दिया था।

क्या है नई आबकारी नीति घोटाला
दिल्ली सरकार ने 17 नवंबर 2021 को नई आबकारी नीति लागू करके सरकार के राजस्व में इजाफा होने का दावा किया था। इसके बाद जुलाई 2022 में दिल्ली के तत्कालीन मुख्य सचिव ने आबकारी नीति में अनियमितता होने के संबंध में एक रिपोर्ट उपराज्यपाल वीके सक्सेना को सौंपी थी। इसमें नीति में गड़बड़ी होने के साथ ही उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर शराब कारोबारियों को अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया गया था।

इस रिपोर्ट के आधार पर उपराज्यपाल ने नई आबकारी नीति (2021-22) के क्रियान्वयन में नियमों के उल्लंघन और प्रक्रियात्मक खामियों का हवाला देकर 22 जुलाई 2022 को सीबीआइ जांच की सिफारिश की थी। इसपर सीबीआइ ने प्राथमिकी की थी और इस प्राथमिकी के आधार पर ईडी ने मनी लान्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था।

सीबीआई और ईडी का आरोप है कि आबकारी नीति को संशोधित करते समय अनियमितता की गई थी और लाइसेंसधारकों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया था। इसमें लाइसेंस शुल्क माफ या कम किया गया था। इस नीति से सरकारी खजाने को 144.36 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। मामले में जांच की सिफारिश करने के बाद 30 जुलाई 2022 को दिल्ली सरकार ने नई आबकारी नीति को वापस लेते हुए पुरानी व्यवस्था बहाल कर दी थी।
'