Today Breaking News

किसान भाई ध्यान दें...मुफ्त बिजली लेने के लिए करना होगा ये काम

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ/प्रतापगढ़. किसानों की सहूलियत के लिए विभाग ने बिल के ब्याज को माफ करने की घोषणा की है। एकमुश्त के साथ ही तीन किस्तों में बिल का भुगतान किया जा सकता है। मुफ्त बिजली लेने के लिए किसानों को पहले तो बकाया बिल जमा करना होगा, इसके बाद मानक पर ही उन्हें बिजली का उपभोग करना होगा।
गाइडलाइन के अनुसार एक हार्स पावर की क्षमता के नलकूप को 140 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। अगर इससे अधिक बिजली का उपयोग संचालक करेंगे तो उन्हें पूरा बिल देना होगा।
एक अप्रैल 2023 से निजी नलकूप किसानों को किसानों को मुफ्त बिजली देने का आदेश शासन ने किया है। 31 मार्च 2023 तक के बकाए बिल का भुगतान अनिवार्य रूप से करना होगा। 

किसान बिजली कनेक्शन लेने के लिए विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा जनसेवा केंद्र और बिजली कार्यालयों से भी कनेक्शन लेने के साथ बिजली बिल के ब्याज पर मिलने वाली छूट की जानकारी कर सकेंगे। 

पंजीकरण के समय मूल बकाए की 30 फीसदी धनराशि जमा करनी होगी। एकमुश्त बिल जमा करने पर ब्याज के लिए 100 फीसदी छूट मिलेगी। तीन मासिक किस्तों में जमा करने पर 90 और छह किस्तों पर 80 फीसदी की छूट दी जाएगी। अधीक्षण अभियंता सत्यपाल ने बताया कि नलकूप किसान बकाया बिल का भुगतान करके योजना का लाभ उठा सकते हैं।
'