Today Breaking News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खेली फूलों की होली, उड़े अबीर और गुलाल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. होलिका दहन के दिन पांडेयहाता से होलिका व भक्त प्रहलाद की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भक्त प्रहलाद की आरती करने के बाद फूलों की होली खेलकर शोभायात्रा का शुभारंभ किया। इसके बाद जयघोष के बीच शुरू हुई यात्रा का जगह-जगह श्रद्धालुओं ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। उत्सव व उल्लास का वातावरण था। अबीर-गुलाल उड़ रहे थे।
यात्रा पांडेयहाता से शुरू होकर घंटाघर, मदरसा चौराहा, लालडिग्गी, मिर्जापुर, जाफरा बाजार, बक्शीपुर, नखास, रेती व नार्मल होते हुए पुन: पांडेयहाता में पहुंचकर समाप्त हुई। श्रद्धालुओं ने होलिका जलाकर बुराई पर अच्छाई के विजय का संदेश दिया।

शोभायात्रा में अनेक झांकियां शामिल थीं, जो श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र थीं। भगवान राम मंदिर अयोध्या, भारत माता, गणेश जी, हनुमान जी, काली माता, लक्ष्मी-नारायण, सरस्वती-ब्रह्मा, भक्त प्रह्लाद, भगवान नरसिंह, पार्वती-शंकर, सीता-राम, होलिका महारानी-भक्त प्रह्लाद, बरसाने की होली, मसान की होली, की झांकी शामिल थी। सभी झांकियों पर बच्चे सजकर विविध रूपों में बैठे थे। 

महानगर के लगभग सभी मोहल्लों में वसंत पंचमी के दिन स्थापित होलिका का रविवार को दहन किया गया। मंत्रोच्चार के बीच पुरोहित या श्रद्धालुओं ने आग लगाई और होलिका धू-धू कर जलने लगी। वातावरण उल्लास से भर गया। धूल उड़ाकर व कबीर गाकर युवकों ने होली की शुरुआत कर दी।

मोहल्लों के शिव मंदिरों या सार्वजनिक स्थलों पर श्रद्धालु जुटे। कीर्तन व फाग गीतों की प्रस्तुति दी। समेत स्वर में गूंज रहे फाग गीतों से वातावरण उल्लास से भर गया था। इसके बाद टोली गीत गाते हुए होलिका दहन स्थलों पर पहुंची। वहां मंत्रोच्चार के बीच होलिका जलाई गई। पूरे मोहल्ले के श्रद्धालु पहुंचे और बुकवा की मैल को होलिका में डाला। श्रद्धालुओं ने परिक्रमा की और जौ तथा तीसी की बालियां भूनीं।
'