Today Breaking News

बिजली विभाग के कर्मी बाडी वार्न कैमरे से होंगे लैस, ऑनलाइन रिकार्ड होगा मामला- Ghazipur News

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में विद्युत चेकिंग के दौरान विजलेंस एवं विद्युत विभाग की टीम को शासन के निर्देश पर पावर कारपोरेशन ने अभियान के दौरान उन्हें बाडी वार्न कैमरे से लैस करने निर्णय लिया है। इसके लिए महकमें की ओर से दर्जनों कैमरे खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

महकमें के अनुसार विद्युत विभाग की छापेमारी के दौरान विजलेंस टीम के उपभोक्ताओं को परेशान करने जैसी समस्याओं के समाधान और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए पावर कारपोरेशन के द्वारा यह निर्णय लिया गया है।अब बिजली चोरी रोकने या पकड़ने एवं छापेमारी की पूरी प्रक्रिया बाडी वार्न कैमरे की नजर में होगी।

अब जांच दल की छापेमारी की हर कार्रवाई पर कंट्रोल रूम से सीधे निगाह रखी जा सकेगी और उनकी जीपीएस लोकेशन से लेकर आडियो-वीडियो सब रिकार्ड किया जाएगा। जिसका डाटा एक डिवाइस में सेव रहेगा। जहां जरुरत के हिसाब से रिकार्डिंग को साक्ष्य के तौर पर उसका परीक्षण किया जा सकेगा।

विद्युत विभाग के उपखंड अधिकारी विजय कुमार ने बताया कि आधुनिक तकनीकी से लैस बार्डी वार्न कैमरों में 8 घंटे तक का बैटरी बैकअप होगा, जिससे रिकार्डिंग में किसी तरह की समस्या न आए। यहां शासन व पावर कारपोरेशन का यह निर्णय काफी अच्छा है। यहां चेकिंग के दौरान एक दूसरे पर लगाए जाने वाले आरोप प्रत्यारोपण व भ्रष्टाचार को दूर करने में भी काफी मदद मिलेगी।

महकमें ने भी शासन एवं पावर कारपोरेशन के इस निर्णय को काफी सुखद बताया है, कहा कि इसके चलते विद्युत छापेमारी के दौरान गलत व सही हर तरह का मामला आनलाइन रिकार्ड रहेगा, जिसके चलते उपभोक्ता एवं विद्युत टीम को भी काफी सहुलियत रहेगी। वैसे यह निर्णय काफी पहले ही लिया जाना चाहिए था।

SDO विजय कुमार ने संवाददाता को बताया कि विद्युत चेकिंग के दौरान विजलेंस व विद्युत टीम के कर्मियों बहुत जल्द बाडी वार्न कैमरे से लैस किया जाएगा, जिसके बाद अभियान के दौरान हर तरह की गतिविधि कैमरे में कैद होगी।

'