Today Breaking News

यूपी बोर्ड की कॉपी...सर जी मुझे गर्लफ्रेंड से ज्यादा नंबर दे दो...परीक्षक भी मुस्कुराए बिना नहीं रह पा रहे

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. साल भर पढ़ाई से मुंह चुराने और क्लासेज ना करने का नतीजा यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर वाली कापियों में भी नजर आता है। यूपी बोर्ड के मूल्यांकन में ऐसी अजब-गजब बातें लिखी सामने आ रही हैं कि इन्हें देखकर परीक्षक भी मुस्कुराए बिना नहीं रह पा रहे। 
शिक्षकों से पास करने की गुहार लगाने के साथ कोई घरेलू समस्याएं लिख रहा है तो कोई शायरी कर रहा है।
मूल्यांकन के दौरान एक कापी में लड़की ने सारे उत्तर देने के बाद लास्ट में लिखा कि सर मुझे पास कर दीजिए। मेरी शादी फिक्स हो गई है। पास नहीं हुई तो ससुराल जाने पर लोग मजाक उड़ाएंगे। छात्रा ने लिखा की अप्रैल में शादी है और तैयारियों की वजह से पढ़ाई नहीं हो पाई। बस पास होने तक का नंबर दे दीजिए।

वाराणसी जिले में चार केंद्रों पर यूपी बोर्ड की कापियों का मूल्यांकन हो रहा है। एक केंद्र पर उत्तर पुस्तिका में बच्चे ने पास होने के लिए अलग तरकीब अपनाई। उसने प्रश्नों के उत्तर के बाद अंतिम पेज पर लिखा कि सर जी, हमको पास कर दीजिए नहीं तो पापा किसी और से शादी करा देंगे।

मुझे अपने गर्लफ्रेंड से शादी करनी है। बस इंटर में पास हो जाऊं। आगे बहुत मेहनत से पढ़ाई करूंगा। तभी गर्लफ्रेंड से शादी के लिए पापा से बोल पाऊंगा। बच्चे ने लिखा की सर जी आपसे सादर निवेदन है पास कर दीजिएगा। आपका एहसान नहीं भुलूंगा।

एक छात्र ने कापी में लिखा कि गरीबी में हर एक रिश्ता टूट जाता है, जो खास होता है। पराए भी अपने हो जाते हैं, जब पैसा पास होता है। शायरी के बाद छात्र ने लिखा कि गुरुजी गरीबी बहुत है। कृपया मुझे पास कर दीजिए। परीक्षा से पहले पढ़ा था लेकिन कुछ प्रश्नों का उत्तर छूट गया। हमें पास कर दीजिए।

सर, मेरी गर्लफ्रेंड भी मेरी क्लास में है। उससे ज्यादा नंबर लाना है ताकि उसके घर वाले शादी के लिए मान जाएं। ये लाइन एक छात्र ने यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपी में लिखा है। छात्र ने लिखा कि सर, हम पास तो हो जाएंगे। इतना उत्तर लिखा है। लेकिन नंबर ठीक आए ये भी जरूरी है। मुझे अपनी गर्लफ्रेंड से ज्यादा नंबर लाना है। अगर यह संभव हुआ तो आपकी कृपा होगी।

कापी में छात्रों ने तरह-तरह के बहाने बनाए हैं। कोई माता-पिता की बीमारी का बहाना बनाकर पास करने की अपील कर रहा है तो किसी ने शादी का रिश्ता टूटने से बचाने को लेकर पास करने की अपील की है।

परीक्षकों ने बताया कि कापियों के मूल्यांकन के इन शायरी या अपील का कोई नहीं असर नहीं होता है। नंबर हमेशा उत्तर के हिसाब से दिए जा रहे हैं लेकिन बच्चे इसे समझ नहीं पा रहे हैं। हर साल मूल्यांकन में ऐसे किस्से सामने आते हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक अवध किशोर सिंह ने बताया कि जिले में चार परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। महाबोधि इंटर कालेज, भारतीय शिक्षा मंदिर इंटर कालेज में हाईस्कूल की कापियां चेक हो रही हैं। जबकि प्रभु नारायण राजकीय इंटर कालेज, राजकीय क्वींस कॉलेज में इंटर की कापियां चेक हो रही हैं। इसमें कुल 271 उप प्रधान परीक्षक और 2622 परीक्षक शामिल हैं।
'