Today Breaking News

गाजीपुर जिले में आलू की पैदावार कम होने से किसान मायूस

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में किसान इस समय आलू की खोदाई कर उसे शीतगृह तक पहुंचाने में लगे हैं। आलू का पैदावार इस वर्ष कम होने से किसान मायूस हैं। इलाके में किसानों ने काफी बड़े रकबे में आलू‌ की खेती करते हैं। इलाके में नकद फसल के रूप में इस खेती को किसान करते हैं। 
हालांकि बीते दो वर्ष में आलू का भाव न मिलने से काफी‌ नुकसान होने से इस वर्ष आलू की खेती का रकबा कम हुआ है। इस वर्ष करीब 8 हजार बीघा में इलाके में किसानों ने आलू की खेती की है। आलू की बुवाई के बाद लगातार गलन भरी ठंड पड़ने का दुष्प्रभाव पैदावार पर पड़ता दिख रहा है।
अब आलू पूरी तरह से तैयार हो जाने से किसान उसकी खोदाई करने में जोर-शोर से जुटे हैं। आलू खोदाई का पैदावार इस वर्ष कम होने से किसान मायूस है। गाजीपुर जिले के किसानों ने बताया कि लगातार दो वर्ष से आलू का भाव न मिलने से किसान काफी नुकसान सहने के बाद भी इस वर्ष आलू की बुवाई किए, लेकिन इस वर्ष प्राकृतिक मार के चलते पैदावार औसत से कम हो रहा है। 
अगर बढ़िया पैदावार रहता तो एक बीघा खेत में करीब 140 से 150 पैकेट (एक पैकेट यानि 50 किलोग्राम) आलू निकलता था, लेकिन इस वर्ष कुछ किसानों को छोड़ दिया जाए तो अधिकतर का 70 से 80 पैकेट ही निकल रहा है। इससे किसानों को नुकसान हो रहा है। बताया कि इस समय आलू 1300 रुपए प्रति‌ कुंतल के भाव से बिक रहा है। पैदावार कम होने से उम्मीद है, कि भाव बढ़े तो किसानों को फायदा हो सकता है।
'