Today Breaking News

गाजीपुर में BEO ने 27 प्रधानाध्यापकों को जारी किया कारण बताओ नोटिस, सही जबाब न देने पर होंगे निलंबित

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के रेवतीपुर में 6 वर्ष बाद भी परिषदीय स्कूलों में आपरेशन कायाकल्प के तहत 19 पैरामीटर्स पूरा करने में लापरवाही किया गया।मामले को गंम्भीरता से लेते हुए BEO अशोक कुमार गौतम ने क्षेत्र के 27 प्रधानाध्यापकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दो दिन में स्पष्टीकरण देने का सख्त निर्देश दिया है।

इस सख्त रूख के चलते महकमें में हडकंम्प मचा हुआ है। साथ ही बीईओ अशोक कुमार गौतम ने चेताया कि जिस तरह से लापरवाही बरती जा रही वह किसी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने निर्देशित किया कि नए सत्र के शुरू होने से पहले विद्यालयों में सभी 19 पैरामीटर्स हर हाल में पूरा कर लिया जाए। शासन ने निजी स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय स्कूलों को हर सुविधाओं से सुसज्जित करने के लिए 2018 में आपरेशन कायाकल्प योजना की‌ शुरूआत किया। इसके तहत विद्यालयों के परिसर में ग्राम पंचायत के द्वारा विभिन्न तरह की मूलभूत सुविधाओं का विस्तार किए जाने का प्रस्ताव था।
शासन के अनुसार विद्यालयों में जो उन्नीस पैरामीटर्स हैं। उनमें क्रमशः नल-जल की आपूर्ति, बालक इज्जतघर, बालिका इज्जतघर, बालक/ बालिका यूनिरल, इज्जतघर में जलापूर्ति, इज्जतघर का टाइलीकरण, दिव्यांग सुलभ शौचालय, मल्टीपल हैंड वाशिंग यूनिट, आधुनिक रसोईघर, कक्षा की फर्श पर टाइलीकरण, श्यामपट,स्कूल की रंगाई-पुताई, वाउंड्रीवाल, दिव्यांग सुलभ रैंप व रेलिग आदि का काम प्रस्तावित है।
महकमें के अनुसार रेवतीपुर में कुल 104 विद्यालय संचालित हैं। इनमें 23 कंपोजिट, 18 उच्च प्राथमिक तथा 63 प्राथमिक विद्यालय हैं। इनमें करीब चौदह हजार छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। बीईओ अशोक कुमार गौतम ने निर्देश दिया कि समय रहते विद्यालयों को जरूरी पैरामीटर्स से संतृप्त करने में तेजी लाई जाए। कहा कि शासन की मंशा है कि परिषदीय स्कूलों को भी निजी स्कूलों के तर्ज पर हर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाए ।
ताकि छात्रों को‌ बेहतर शैक्षणिक माहौल देने के साथ ही उनका रुझान परिषदीय स्कूल की ओर हो सके। बीईओ अशोक कुमार गौतम ने बताया कि आपरेशन कायाकल्प में लापरवाही पर 27 प्रधानाध्यापको को कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। कहा संतोषजनक जबाब न मिलने पर उन्हें निलंबित भी किया जा सकता है।
'