Today Breaking News

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में अजय राय और तेजस्वी यादव को लेकर बवाल, छावनी में तब्दील हुआ कैंपस

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. बनारस के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में समाजवादी पार्टी और NSUI की तरफ से 'युवा महाकुंभ' का आयोजन किया जाना था। इस कार्यक्रम में कांग्रेस नेता अजय राय और राजद के तेजस्वी यादव भी शामिल होने थे। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक दिन पहले की कार्यक्रम रद्द कर दिया। जिसकी वजह से महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में बवाल मच गया। छात्र और विपक्षी दलों के नेता यूनिवर्सिटी गेट पर प्रदर्शन कर रहे हैं और कैंपस में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। मौके पर चीफ प्रॉक्टर के खिलाफ छात्रों की नारेबाजी जारी है।
बता दें कि कार्यक्रम के एलॉट हॉल को अचानक रद्द कर किए जाने से छात्रों ने हंगामा खड़ा कर दिया। बवाल इतना बढ़ गया कि महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में पुलिस तैनात करनी पड़ी। छात्रों ने चीफ प्रॉक्टर और पुलिस से साथ तू-तू, मैं-मैं भी की और अपशब्द भी कहे। समाजवादी छात्र नेता ने तो खुलेआम आत्मदाह करने की धमकी तक दे डाली है। कार्यक्रम निरस्त करने के बाद छात्र यूनिवर्सिटी के गेट नंबर तीन पर धरना दे रहे हैं और हंगामा भी कर रहे हैं।
यह बवाल गुरुवार सुबह बढ़ गया लेकिन तनाव बुधवार से ही जारी रहा। बुधवार की रात कार्यक्रम रद्द होने की सूचना मिलते ही छात्र भड़क गए और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति को बंधक बना लिया। कारण यह था कि कार्यक्रम में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राज और राजद नेता तेज प्रताप को भी शामिल होना था। इस पर कुलपति ने कहा कि यह राजनैतिक कार्यक्रम नहीं है, इसलिए किसी पार्टी के नेता को शामिल नहीं करना चाहिए। काफी देर तक छात्रों और कुलपति के बीच बहस हुई।
बुधवार की रात छात्र इस बात पर राजी हो गए कि हम किसी नेता को नहीं बुलाएंगे, इसके बाद कुलपति की तरफ से कार्यक्रम अनुमति का आश्वासन दिया गया। लेकिन गुरूवार की सुबह यूनिवर्सिटी के सभी गेट पर ताला बंद कर दिया गया। इससे छात्र नाराज हो गए और देखते ही देखते हंगामा बढ़ गया।
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में बढ़ गया तनाव, धरने पर बैठे छात्र
इस घटना की वजह से विद्यापीठ यूनिवर्सिटी में बवाल मचा हुआ है और गुरूवार सुबह से ही यहां छात्रों का जमावड़ा होने लगा। कैंपस में माहौल काफी तनावपूर्ण बन गया है। गेट नंबर 3 पर छात्रों का धरना चल रहा है। कुलपति मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए छात्र कह रहे हैं कि आज कार्यक्रम होकर रहेगा।
छात्रों ने साफ किया कि हॉल नहीं मिला तो हम बाहर ही कार्यक्रम करेंगे। गेट नंबर 3 पर ही करेंगे। छात्रों ने कहा कि सारे मेहमान अजय राय, बिहार के पूर्व मंत्री तेजस्वी यादव गेट से ही कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। वहीं, चीफ प्रॉक्टर का कहना है कि कैंपस में कोई कार्यक्रम नहीं होने देंगे।
इससे पहले बवाल की आशंका पर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने कैंपस के तीन बड़े और बाकी छोटे गेट पर ताला बंद करा दिया था। आज सुबह 9 बजे से ही कैंपस पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया था। वहीं, केवल छात्रों, प्रोफेसरों और स्टाफ को आई कार्ड दिखाने पर प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही है।
युवा महाकुंभ आज सुबह 10 बजे से होना था लेकिन शुरू नहीं हो पाया। पुलिस बल तैनात करने के बाद विरोधी छात्रों में काफी गुस्सा है। कार्यक्रम न हो पाए, ऐसी स्थितियां तैयार कर दी गईं हैं। छात्र इस समय गेट नंबर तीन खोलने की बात पर अड़े हुए हैं। वहीं उनका कहना है कि यदि ताला नहीं खोला गया तो हम उस ताले को तोड़ देंगे भले ही हम पर कार्रवाई ही क्यों न की जाए।
अमेठी के पूर्व MLC दीपक सिंह भी काशी विद्यापीठ धरने पर पहुंचे।
कैंपस में किसी तरह के बवाल से निपटने की तैयारी पुलिस ने भी कर ली थी। कैंपस के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की वैन खड़ी दिख रही है। भारी सुरक्षाकर्मी भी तैनात कर दिए गए हैं। पूरे विश्वविद्यालय परिसर में पुलिस की ही मौजूदगी है।
भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन और समाजवादी छात्र सभा द्वारा संयुक्त रूप से युवा महाकुंभ का आयोजन किया गया है। इसमें कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को आना था। इसको लेकर बुधवार रात तब बवाल हो गया जब कार्यक्रम को विश्वविद्यालय प्रशासन ने रद्द कर दिया।
अमेठी से पूर्व एमएलसी और कांग्रेस दीपक सिंह भी मौके पर पहुंचे हैं और विद्यापीठ गेट के बाहर धरने पर बैठे हैं। संवाददाता से बातचीत के दौरान दीपक सिंह ने कहा कि मोदी सरकार में विपक्षी नेताओं का टार्गेट किया जा रहा है। इस तरह से कार्यक्रम रद्द करना कहीं से भी उचित नहीं है।
'