Today Breaking News

गाजीपुर के दुल्लहपुर रेलवे स्टेशन पर रुकेगी मऊ-आनंद विहार एक्सप्रेस ट्रेन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के दुल्लहपुर रेलवे स्टेशन (Dullahapur Railway Station) अपने आप में एक पहचान रखता है। दुल्लहपुर रेलवे स्टेशन परमवीर चक्र विजेता शहीद वीर अब्दुल हमीद और किसानों के मसीहा स्वामी सहजानंद सरस्वती का गृह स्टेशन है। जहां से सन 1965 भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान परमवीर चक्र विजेता शहीद वीर अब्दुल हमीद ने यहां से ट्रेन पकड़ के हेड क्वार्टर रवाना हुए थे। 

वहीं, स्वामी सहजानंद सरस्वती इसी दुल्लहपुर रेलवे स्टेशन (Dullahapur Railway Station) से ट्रेन पड़कर बिहार सहित कई देशों का भ्रमण किया। ऐसे स्टेशन पर दिल्ली जाने के लिए कई सालों से ट्रेन की मांग की जा रही थी। 15 मार्च को रेलवे बोर्ड द्वारा लेटर जारी किया गया था। जो 22 मार्च से लिच्छवी एक्सप्रेस ट्रेन रुकेगी।

मालूम हो कि दुल्लहपुर रेलवे स्टेशन (Dullahapur Railway Station) पर लगभग 15 सालों से ट्रेन के रुकने की मांग की गई, लेकिन आज तक मांग पूरा नहीं हुई। उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेश मद्धेशिया के पहल पर सामाजिक कार्यकर्ता सुभाष पांडे, पूर्व जिला पंचायत सदस्य डॉ. रामवृक्ष सिंह यादव, जवाहर यादव ने उद्योग व्यापार मंडल के पत्रक को दिल्ली जाकर आजमगढ़ के सांसद दिनेश लाल निरहुआ, चंदौली सांसद व इस्पात मंत्री महेंद्र नाथ पांडे, बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, विधान परिषद सदस्य विक्रांत सिंह रिशु को आवेदन देकर दुल्लहपुर में लिछवी ट्रेन ठहराव की गुहार लगाई थी।
इस मामले को सांसदों ने संज्ञान लिया और रेल मंत्री वैष्णव को पत्र लिखकर शीघ्र ट्रेन स्टॉपेज के लिए मांग किए थे। इसके बाद रेल मंत्रालय ने मऊ से आनंद विहार दिल्ली के लिए ट्रेन का रुकने का दुल्लहपुर स्टेशन पर किया है। शुक्रवार और मंगलवार की देर शाम 9 बजकर 15 मिनट पर मऊ से आनंद विहार नई दिल्ली जाएगी। गुरुवार और रविवार की सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर आनंद विहार से मऊ के लिए आएगी। दुल्लहपुर क्षेत्र वासियों के लिए दिल्ली जाने के लिए गाजीपुर, मऊ या वाराणसी जाने पढ़ते थे, लेकिन अब दुल्लहपुर से ही दिल्ली जाने के लिए ट्रेन की सुविधा मिल गई है।

उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेश मद्धेशिया ने कहा कि सभी सांसदों और रेल मंत्री का दिल से धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि दुल्लहपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की काफी आवश्यकता थी। जहां से आजमगढ़, मऊ गाजीपुर के यात्रियों के लिए काफी सुविधाजनक होगी।
'