Today Breaking News

गाजीपुर में ठेकेदार ने पंचायत भवन में कब्ज़ा कर लिया, ग्राम पंचायत के कार्य में हो रही समस्या

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के मनिहारी क्षेत्र के महमदपुर गांव में जल निगम के ठेकेदार ने पंचायत भवन में कब्ज़ा कर लिया है. जल जीवन मिशन के तहत हो रहे निर्माण कार्य के सीमेंट और अन्य सामान के साथ-साथ मजदूरों को रखकर कब्जा कर रखा है। जिससे पंचायत भवन में महमदपुर ग्राम पंचायतों की बैठकें होने में समस्या हो रही है। विभाग की ओर से ग्राम पंचायत भवन का लाखों की लागत से निर्माण कार्य कराया गया था। जबकि भवन में सचिव के कार्यालय का कमरा तथा बैठक के लिए सभागार का निर्माण कराया गया है।
मालूम हो कि पिछले वर्ष कायाकल्प योजना के तहत भवन के चारों तरफ बाउंड्रीवाल बनवाकर गेट भी लगवाया गया है। लेकिन 2 माह से जल निगम के कार्यदाई संस्था के ठेकेदार ने अपने सामान को पंचायत भवन में रखकर कब्जा जमा रखा है। पंचायत भवन के कमरों में ठेकेदार के आदमी रह रहे हैं। इससे ग्राम पंचायत की बैठकें पंचायत भवन में नहीं हो पा रही है। मनरेगा दिवस का आयोजन भी ग्राम पंचायत भवन में नहीं हो पा रहा है।

पंचायत सहायक सुमन चौहान ने बताया कि लगभग 2 माह से ठेकेदार द्वारा पंचायत भवन पर जल निगम में चल रहे कार्य के संबंधित सामान और मजदूरों को रखा गया है। इसके कारण काफी गंदगी भी है, जिससे वहां पर आना सही नहीं है। ग्रामीणों के कार्यों को गांव में घूम-घूम कर करना पड़ता है।
ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत भवन पर ठेकेदार के द्वारा कब्जा किए जाने से मजदूरो के द्वारा पूरी तरह से गंदगी फैलाई जा रही है। आने जाने वाले लोगों को भी परेशानी हो रही है। ग्राम पंचायत सचिव इस पर कोई भी कार्यवाही नहीं कर रहे हैं। जिससे लोगों को अपने कार्य के लिए जन सेवा केंद्रों का रुख करना पड़ रहा है।
ग्राम पंचायत सचिव मुलायम सिंह यादव ने कहा कि संबंधित ठेकेदार को आदेश कर पंचायत भवन को खाली कराया जाएगा। अगर वह खाली नहीं करते हैं तो कानूनी रूप से कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
'