Today Breaking News

PCS प्री परीक्षा स्थगित; जुलाई में होने की संभावना, इस वजह से लिया गया फैसला

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) 2024 की प्रारंभिक (प्री) परीक्षा स्थगित कर दी है। यह परीक्षा 17 मार्च को कराने की तैयारी थी। अब जुलाई में कराई जा सकती है।
आरओ/ एआरओ का पेपर लीक होने के कारण पीसीएस प्री परीक्षा को स्थगित किया गया है। अगली परीक्षा में पेपर लीक न हो, इसकी व्यवस्था दुरुस्त करने के बाद परीक्षा कराई जाएगी। पीसीएस की भर्ती का विज्ञापन एक जनवरी 2024 को जारी किया गया था। इसमें 220 पदों के लिए 5,74,538 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।
आयोग ने परीक्षा कराने के लिए केंद्रों का चयन कर लिया गया था, लेकिन पिछले दिनों समीक्षा अधिकारी (आरओ)/ सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) की प्री परीक्षा का पेपर लीक होने के चलते आयोग को पीसीएस प्री परीक्षा स्थगित करनी पड़ी है। आरओ/ एआरओ की परीक्षा का पेपर लीक मामले में परीक्षा रद कर परीक्षा नियंत्रक को हटाया गया।
अब तक परीक्षा नियंत्रक की तैनाती नहीं हुई है। आरओ/ एआरओ का पेपर लीक न होने के लिए आयोग ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की थी। केंद्रों पर आधे कक्ष निरीक्षक दूसरे स्कूलों के लगाए गए थे। परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में हुई थी। कई केंद्रों पर जैमर लगाए गए थे। हर जिले में नोडल अधिकारी तैनात किए गए थे।
इसके बावजूद पेपर लीक हुआ और तीन सप्ताह तक प्रतियोगियों ने परीक्षा रद करने की मांग को लेकर आंदोलन किया। आयोग के अफसरों ने बताया कि पेपर लीक का अब तक कोई ठोस सबूत नहीं मिला है, जांच चल रही है। पेपर कैसे लीक हुआ, उसका कारण पता चलने पर उस कमी को दूर करने के बाद पीसीएस की परीक्षा कराई जाएगी।
आयोग ने इस भर्ती प्रक्रिया को नौ माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा था। पीसीएस की पिछली दो भर्तियां आठ व 10 माह में पूरी करने का रिकार्ड बना था। इस बार परीक्षा टलने के कारण भर्ती प्रक्रिया को नौ माह में पूरा करना मुश्किल होगा।
'