Today Breaking News

अब मिनटों में डाउनलोड हो जाएगा वोटर ID कार्ड, आज ही ऐसे कर दें ऑनलाइन आवेदन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो गया है। लोकसभा चुनाव कुल 7 चरण में होंगे और पहला चरण 29 अप्रैल से होगा। जबकि सातवां और आखिरी चरण के लिए मतदान 1 जून को होगा। आज हम ऐसे लोगों की समस्या का समधान करने वाले हैं जो वोटर आइडी कार्ड को लेकर परेशान हैं। यानी हम आपको ऑनलाइन वोटर आइडी कार्ड (Voter ID Card) डाउनलोड करने के बारे में बताने जा रहे हैं। इसकी मदद से आप आसानी से मतदान का हिस्सा बन सकेंगे।
सबसे पहले आपको Voter Service Portal पर जाना होगा। यहां जाने के बाद Signup के ऑप्शन पर जाएं। यहां आपको अपनी डिटेल फिल करने के बाद 'साइन अप' करना होगा। यहीं पर आपको पोसवर्ड और मोबाइल नंबर OTP भी दर्ज करना होगा। यहीं पर आपको 'Form 6' भी दिखाई देगा। यहीं पर आप जनरल इलेक्टर्स के रूप में नया रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। यहीं पर आपको 'E-EPIC Download' का भी ऑप्शन दिखाई देगा। ध्यान रहे EPIC Number आपको काफी सोच समझकर फिल करना होगा।
सभी डिटेल भरने के बाद आपको OTP का ऑप्शन दिखाई देगा। इसके बाद ओटीपी फिल करने के बाद आपके सामने 'Download E-EPIC' भी दिखाई देगा। इस पर क्लिक करते ही आपका वोटर आइडी कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। अब आप इसका इस्तेमाल मतदान के लिए भी कर सकते हैं। साथ ही इससे आपको खोने का भी डर नहीं लगेगा।
कब होंगे चुनाव-लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और सातवां चरण 1 जून को होगा। इसके साथ ही मतगणना के लिए 4 जून को चुना गया है। ऐसे में आपको भी वोटर आइडी कार्ड के साथ पहले ही तैयार हो जाना चाहिए। इस दौरान आप नए वोटर आइडी कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।
'