Today Breaking News

गाजीपुर में परिषदीय स्कूलों में वितरित किया गया डिजिटल डैश बोर्ड, छात्रों को मिलेगा स्मार्ट क्लास

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के रेवतीपुर के परिषदीय स्कूलों में डिजिटल व आधुनिक तरीके से पढाई के लिए स्कूलों को स्मार्ट तरीके से विकसित किया जा रहा है। इसके तहत आज सोमवार को बेसिक शिक्षा निदेशालय की ओर से पहले चरण में करीब बीस लाख की लागत से क्षेत्र के आठ परिषदीय स्कूलों में आठ डिजिटल डैश बोर्ड 72 इंच ( स्मार्ट टीवी) का वितरित किया गया।
बता दे कि आठ परिषदीय स्कूलों में वितरित किए गए यह डिजिटल डैश बोर्ड के साथ इन्वर्टर, राउटर, डाटा कनेक्शन आदि है। एक डिजिलट डैश बोर्ड की कीमत करीब ढाई लाख है। महकमें के अनुसार संसाधनों की कमी के बीच पढ़ाई करने वाले परिषदीय विद्यालयों के बच्चे भी अब हाईटेक तरीके से पढ़ाए जाएंगे।

भले ही अभी तक वह ब्लैक बोर्ड पर पढ़ाई करते रहे हों,मगर अब बहुत जल्द ही वह स्मार्ट टीवी (डिजिटल डैस बोर्ड) पर पढ़ाई करते दिखेंगे। मालूम हो कि इन स्कूलों में ऑनलाइन आधुनिकीकरण पढ़ाई को प्राथमिकता देने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए शासन ने पिछले वर्ष यह फैसला लिया था ।
खंड शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार गौतम ने बताया कि इस आधुनिक स्मार्ट टीवी ( डिजिटल डैश बोर्ड) का वितरण आठ परिषदीय स्कूलों में किया गया है। साथ ही कहा कि बेसिक शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए यह प्रयास काफी कारगर सिद्ध होगा। जो निजी स्कूलों की तर्ज पर आधुनिक शिक्षा दी जा सके, ताकि लोगों का रुझान परिषदीय स्कूलों की ओर हो सके।

खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि विद्यालयों में छात्रों की शतप्रतिशत उपस्थिति और बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने की दिशा में यह महकमें का बडा निर्णय है। उन्होंने बताया कि परिषदीय स्कूलों में स्मार्ट टीवी के साथ ही शिक्षकों को पेन ड्राइव, डाटा केबल एडाप्टर समेत अन्य जरूरी उपकरण भी दिए जा रहे। ताकि जब वह छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाना चाहें तो अच्छे ढंग से पढ़ा सकें। इन स्कूलों में बिजली की आपूर्ति निर्बाध हो इसका ध्यान भी रखा जाएगा।
'