Today Breaking News

गाजीपुर में हीट वेव को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट, DM ने जारी की गाइडलाइन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर की डीएम आर्यका अखौरी ने हीट वेव से बचाव से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग लखनऊ द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार माह अप्रैल से जून तक अधिक तापमान बढ़ने की संभावना है। हीट वेव से बचाव के लिए शासन द्वारा कडे़ दिशा निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने जनपद में विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने और रोस्टर के अनुसार विद्युत सप्लाई और निर्धारित समयान्तराल में खराब ट्रांसफार्मरों को बदले का निर्देश दिया।
गाजीपुर की डीएम आर्यका अखौरी
गाजीपुर डीएम आर्यका अखौरी
इसके साथ ही चिकित्सा विभाग द्वारा प्रभावित जनता के देखभाल के लिए अतिरिक्त स्टॉफ को प्रशिक्षित किया जाना तथा अस्पतालों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ओआरएस के पर्याप्त स्टॉक की व्यवस्था करने, शिक्षा विभाग को स्कूली छात्र-छात्राओं को हीट वेव से बचाव के लिए क्या करें, क्या न करें के बारे मे जानकारी देने का निर्देश दिया।

हीट वेव के दौरान ‘‘क्या करें, क्या न करें‘
आपदा विभाग ने बताया कि कड़ी धूप में खासकर दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक के बीच बाहर न निकलें। गरम हवा की स्थिति जानने के लिये रेडियो सुनें, टीवी देखें, समाचार पत्र पर स्थानीय मौसम पूर्वानुमान की जानकारी लेते रहें, जितनी बार हो सके पानी पीयें, प्यास न लगा हो उसके बाद भी पानी पियें, जिससे शरीर में पानी की कमी से होने वाली बीमारी से बचा जा सके। साथ ही हल्के रगं के ढीले-ढाले सूती वस्त्र पहने, जिससे शरीर तक हवा पहुंचे और पसीने को सोख कर शरीर को ठंडा रखा जा सके। इसके अलावा धूप में बाहर जाने से बचें। अगर बहुत जरुरी हो तो गमछा, चश्में, छाता, टोपी एवं जूते या चप्पल पहनकर ही घर से बाहर निकलें। गर्मी के दिनों में ओआरएस का घोल पियें। घरेलू पेय जैसे, नीबू पानी, कच्चे आम का बना लस्सी आदि का प्रयोग करें, जिससे शरीर में पानी की कमी न हो।

आपदा विभाग द्वारा बताया गया कि धूप में खडें वाहनों में बच्चे एवं पालतू जानवरों को न छोडें। जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण/स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान को सूनें और आगामी तापमान में होने वाले परिवर्तन के प्रति सर्तक रहें। नशीले पदार्थ, शराब तथा अल्कोहल के सेवन से बचें। उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचें। इसके साथ ही बासी भोजन न करें।
'