Today Breaking News

गाजीपुर में खंड शिक्षा अधिकारी ने इन 6 विद्यालयों को कराया बंद, मचा हड़कंप

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के रेवतीपुर क्षेत्र में बिना मान्यता के संचालित हो रहे विद्यालयों के खिलाफ खंड शिक्षा अधिकारी (BEO) के नेतृत्व में‌ शिक्षा विभाग की टीम ने आज यानि बुधवार को सघन चेकिंग अभियान चलाया। जिसके तहत छह विभिन्न गांवों में छह विद्यालय बिना मान्यता के संचालित पाए गए।
जिसे गंम्भीरता से लेते हुए खंड शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार गौतम ने सभी छह स्कूलों को बंद करा दिया। साथ ही संचालक को नोटिस जारी कर एक हफ्ते के अंदर जबाब मांगा और चेताया कि संतोष जनक जबाब न मिलने पर सम्बन्धित विद्यालयों के संचालकों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी ने बिना मान्यता के स्कूलों में नामांकित छात्रों का दाखिला अविलंब नजदीकी परिषदीय स्कूलों में कराने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने चेताया कि‌ दोबारा अगर यह स्कूल बिना मान्यता के संचालित पाए गए। तो सम्बन्धित के खिलाफ जुर्माना के साथ ही उनके खिलाफ थाने में मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा।

खंड शिक्षा अधिकारी ने जिन स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की गई वह क्रमशः निम्नवत है। जिसमें बृजनाथ आदर्श विद्यालय नवली, शिवशक्ति स्कूल सरहुला, नेशनल पब्लिक स्कूल सरहुला, सनराइज पब्लिक स्कूल सरहुला, इंटरनेशनल कॉन्वेंट स्कूल सरहुला व नारायण पब्लिक स्कूल उतरौली है।

शिक्षा विभाग के द्वारा इस कार्रवाई के बाद ग्रामीण अंचलों में संचालित बिना मान्यता के स्कूलों के संचालकों व शिक्षा माफियाओं में अफरातफरी मच गई। कई संचालक तो स्कूल बंद कर मौके से फरार हो गए। इस पूरे कार्रवाई से इलाके में चर्चा का विषय बना रहा।

मालूम कि क्षेत्र अंतर्गत अभी बहुत से ऐसे विद्यालय हैं, जो बिना मान्यता के संचालित किए जा रहे हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग को एक ठोस कार्य योजना बना इनके खिलाफ अभियान चला कर कार्रवाई की जानी चाहिए। ताकि शिक्षा माफियाओं के द्वारा रुपए के बदले रेवडियों की तरह डिग्री/ प्रमाण पत्र बांट छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करने पाएं।

इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार गौतम ने बताया कि बिना मान्यता के संचालित छह स्कूलों को बंद करा उन्हें नोटिस जारी कर एक हफ्ते में जबाब मांगा गया है। बताया कि संतोषजनक जबाब न देने पर उनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा।
'