Today Breaking News

Weather Update: पूर्वांचल के जिलों में इस दिन तक आंधी के साथ प्री मानसून की होगी बारिश

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अभी मौसम का उतार-चढ़ाव बना हुआ है। उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत में जहां सुबह और शाम मौसम हल्के ठंडे हो रहे हैं। वहीं पूर्वांचल में 14 अप्रैल तक आंधी के साथ प्री मानसून बारिश के संकेत हैं।
मौसम विभाग के मुताबिक इस बार अच्छी बारिश के आसार हैं। वर्ष 2023 में मजबूत अल नीनो के कारण औसत (868.6 मिमी.) से कम 820 मिमी. बारिश रिकॉर्ड हुई थी। इस बार इससे ज्यादा हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रयागराज लगातार दूसरे दिन सबसे गर्म शहर रहा। यहां अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान की बात करें तो गोरखपुर की रात सबसे गर्म रही, यहां 25.7 डिग्री तापमान दर्ज हुआ, जो सबसे अधिक रहा। प्रदेश में औसत अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।

8 अप्रैल को चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, जौनपुर, मिर्जापुर, वाराणसी, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर और बलिया में बारिश के आसार हैं। 9 अप्रैल को मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली के अलावा 10 अप्रैल को सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा, फतेहपुर, हमीरपुर, जालौन, महोबा, झांसी और ललितपुर में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार बने हैं।

सीएसए यूनिवर्सिटी, कानपुर के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक, धूल भरी आंधी और गरज वाले बादलों के साथ कहीं-कहीं मामूली प्री-मानसून की भी संभावना है। अगले 5 दिनों तक यूपी में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते मैदानी भागों में मॉश्चर फीड आ रहा है। बंगाल की खाड़ी, अरब सागर से कई विक्षोभ आ रहे हैं। इसकी वजह से नम हवाएं लगातार आ रही है। इससे हाई क्लाउड भी बन रहे हैं। वहीं 10 अप्रैल से एक और पश्चिमी विक्षोभ हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंच रहा है। इससे प्रदेश में फिर बारिश के आसार बन सकते हैं।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अच्छी बारिश के लिए अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में अल नीनो की स्थिति को देख जाता है। इस बार अल नीनो के प्रभाव से सागर ज्यादा गर्म नहीं होंगे। ये अच्छी बारिश के लिए मददगार साबित होते हैं। यूरेशिया में बड़े पैमाने पर हुई बर्फबारी से अलनीनो का इफेक्ट कम हुआ है।
मार्च से मई के बीच होने वाली बारिश का प्री-मानसून और 1 जून से 30 सितंबर तक होने वाली बारिश को मानसून और 1 अक्टूबर से दिसंबर तक होने वाली बारिश को पोस्ट मानसून बारिश कहा जाता है।
'