Today Breaking News

बलिया जिले में दूल्हे पर तेजाब फेकने वाली प्रेमिका का कबूलनामा...मुझे हर हाल में मेरा प्यार चाहिए

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, बलिया. 'मुझे मेरा प्यार चाहिए। मेरे साथ वह पति की तरह तीन साल रहा था। अब कैसे वह किसी दूसरी लड़की से शादी कर सकता है। मुझे हर हाल में मेरा प्यार चाहिए, चाहे जैसे भी मिले। हम शादी करना चाहते थे, वह भी तैयार था लेकिन घरवालों ने उसे मुझसे छीनने की कोशिश की, इसलिए मैं सबक सिखाना चाहती थी'
यह बातें बांसडीह रोड थाना क्षेत्र के डुमरी गांव की रहने वाली लक्ष्मीना ने पुलिस पूछताछ में बताया। दरअसल, यह वही लड़की है, जिसने बलिया में बारात के लिए जा रहे दूल्हे पर तेजाब फेंक दिया था। हालांकि पुलिस पूछताछ में लड़की ने जो कहानी बताई, वह इस समाज का वह सच है, जो दो बालिग प्रेमियों को परंपरा, कुल, खानदान के नाम पर एक नहीं होने देता।

बलिया जिले के बांसडीह रोड थाना के डुमरी गांव में 23 अप्रैल (बुधवार) की शाम उस वक्त हड़कंप मच गया, जब एक युवती ने शादी के लिए तैयार दूल्हे पर तेजाब फेंक दिया। इस एसिड अटैक में दूल्हे सहित तीन महिलाएं भी झुलस गईं। महिलाओं ने युवती को पकड़ लिया जमकर पिटाई कर दी।

फिर दूल्हे की चाची व दूसरी महिलाएं उसे पकड़कर थाने ले गईं, जहां पुलिस के सामने लक्ष्मीना फूट-फूटकर रोने लगी। पुलिस भी जानना चाहती थी कि आखिर लक्ष्मीना ने दूल्हे पर तेजाब क्यों फेंका? आखिर क्या बात थी जो लक्ष्मीना को इतना गुस्सा था जो उसने दूल्हे पर ही एसिड अटैक कर दिया?

पुलिस कस्टडी में आरोपी लक्ष्मीना ने कहा- 'मैं राकेश के बिना नहीं रह सकती। तीन साल से हम पति पत्नी की तरह रह रहे थे। मेरे साथ गलत हो रहा है। राकेश मुझसे प्यार करता था। वह शादी की बात करता था लेकिन अब किसी और से शादी कर रहा है। मैं ये सब बर्दाश्त नहीं कर सकती है। वह मेरा नहीं हुआ तो मैं किसी का नहीं होने दूंगी। कई बार मैंने रिक्वेस्ट किया लेकिन वह मेरी बात नहीं सुन रहा था।'
बलिया के डुमरी गांव के प्रधान ने पूरी घटना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
बलिया में दूल्हे पर तेजाब फेंकने वाली प्रेमिका ने अपने प्यार को पाने के लिए पहले भी कई बार प्रयास किए थे। लड़के को मनाते-मनाते जब वह थक गई तब उसने यह कदम उठाया। लक्ष्मीना और राकेश तीन साल से रिलेशनशिप में थे।

पहले दोनों शादी करना चाहते थे, लेकिन बाद में मुकर गया। लड़की ने कहा कि शादी करने के लिए मैं रिक्वेस्ट करती रही लेकिन वह नहीं माना। मैं उसके घर पहुंच गई और परिजनों से बात की। मामला एक ही गांव का था तो दोनों परिवार वालों ने बातचीत की। इसके बाद गांव में पंचायत हुई और दोनों का रास्ता अलग कर दिया गया।

दोनों के प्रेम प्रसंग की चर्चा आम हुई और लड़की ने लड़के के घर पहुंचकर हंगामा किया तो करीब 1 साल पहले दो बार पंचायत हुई। एक बार थाने पर भी दोनों में अलग-अलग रहने पर समझौता कराया गया। दोनों से पंचायत ने कहा कि अलग-अलग शादी कर लो।

कुछ दिन पहले ही प्रेमिका लक्ष्मीना को पता चला की प्रेमी राकेश की शादी तय हो गई है। तब वह उसके होने वाले ससुराल पहुंच गई। वहां लड़की के घरवालों से शादी तोड़ने का दबाव बनाया। अपनी प्यार की कहानी प्रेमी की होने वाली पत्नी को भी बताई।

राकेश की चाची इंदु देवी ने बताया कि दो साल से राकेश उनके साथ हैदराबाद रह रहा था। उन्होंने बताया कि लड़के के तिलक के बाद प्रेमिका उसके ससुराल बेल्थरारोड पहुंच गई थी। उन्होंने बताया कि गांव में पंचायत के बाद दोनों से परिजनों ने सुलह समझौता कर लिया था। लड़का अपनी शादी से खुश था। वह अपनी लाइफ में आगे बढ़ रहा था लेकिन लड़की को यह मंजूर नहीं था।

शादी के दिन गांव से बारात जाने की तैयारी हो रही थी। राकेश की बारात गाजे-बाजे के साथ डुमरी से निकल रही थी। गांव के ही एक स्थान पर परछावन चल रहा था। इधर प्रेम में हारी प्रेमिका अपने आप को तैयार कर रही थी।

युवती ने गुलाबी साड़ी पहनी और दुल्हन की तरह श्रृंगार किया। घर से निकलते वक्त प्रेमिका ने कहीं से तेजाब का इंतजाम किया और अपना इंतकाम पूरा करने के लिए दुल्हन जैसी लिबास में बारात में पहुंच गई। बारात में परछावन के दौरान महिलाओं की भीड़ में वह अपने प्रेमी राकेश के करीब पहुंची।

वहां कमर से प्लास्टिक की बोतल निकाली प्रेमी पर तेजाब डाल दिया। घटना के बाद वहां अफरातफरी मच गई। एक ओर जहां राकेश को अस्पताल ले जाया गया। वहीं दूसरी ओर युवती की को पकड़कर परछावन में शामिल महिलाओं ने धुनाई कर दिया।

हालांकि हमले में राकेश को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। उसके हाथ पर तेजाब पड़ा है और चेहरे पर भी कई जगह तेजाब की बूंदे गिरने से काला हो गया है। आसपास खड़ी तीन महिलाएं भी झुलस गईं।

इस घटना की जानकारी जब दुल्हन के परिजनों को हुई तो उनके घर भी हड़कंप मच गया। कोई शादी कैंसिल करने की बात कहने लगा तो कोई कुछ और। किसी तरह से रात 11.30 बजे बारात दुल्हन के घर बेल्थरा रोड के शाहपुर गांव पहुंची।

काफी देर तक वर और वधू पक्ष के बीच मान मनौवल होता रहा और अंत में बड़े बुजुर्गों ने शादी कराने पर सहमति जताई और पूरे रिति-रिवार से प्रेमी राकेश की शादी हो गई। इधर, आरोपी प्रेमिका पर केस दर्ज कर लिया गया है और मामले की जांच हो रही है।

'