Today Breaking News

गाजीपुर का विद्युत विभाग बांस-बल्ली के सहारे कर रहा बिजली की आपूर्ति और दुर्घटना को दे रहा दावत

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जनपद के जमानियां (Zamania News) क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न जगहों पर ग्रामीण अंचलों में जर्जर पोल और बांस-बल्लियों और जर्जर तारों के सहारे विद्युत आपूर्ति की जा रही है जो कभी भी बडे़ हादसे का कारण बन सकता है बावजूद गाजीपुर विद्युत विभाग इन्हें दरूस्त कराने को लेकर उदासीन बना हुआ है।
क्षेत्रीय ग्रामीणों ने बताया कि आए दिन इसके चलते हो रहे हादसे के बाद भी विद्युत विभाग के जिम्मेदार सबक नहीं ले रहे है। जबकि इसको लेकर उन लोगों ने कई बार लिखित और मौखिक शिकायत भी किया था। जिसके बावजूद भी लटके तारों, जर्जर पोल और बांस बल्लियों की जगह नए पोल और तार लगाए ताकि विद्युत आपूर्ति सुचारु तरीके से चलती रहे और सम्भावित हादसों से भी बचा जा सके।

ग्रामीणों ने बताया कि पकडी, कल्यानपुर, डेढगावां, सुहवल, कालूपुर, मलसा, देवरियां, रेवतीपुर और गौरा आदि गावों ने सिवान मुख्य मार्ग के अलावा गांव की बस्तियों में विद्युत तार इतने ढीले और नीचे होने के साथ पोल लटके है कि उसके नीचे से गुजरते समय वह कभी भी लोगों के सम्पर्क में आने से हादसा हो सकता है। ग्रामीणों ने बताया कि विद्युत विभाग की इसी लापरवाही का नतीजा ग्रामीण भुगत रहे है आए दिन हवा के हल्के झोकें से एक तार दूसरे तार के सम्पर्क में आने और उसके चलते चिंगारी छिटकने से अभी हाल ही में क्षेत्र में करीब 3 सौ वीघा गेहूं की फसल में आग लग गया था।
जर्जर पोल तार से हो चुकी है कई मौतें
लोगों ने बताया कि यही नहीं इन ढीले और जर्जर पोल तार के कारण पिछले एक साल में दर्जनों विभिन्न तरह के पशुओं सहित करीब 4 लोग करंट की जद में आने से मौत हो चुकी है। साथ ही कई पशु और ग्रामीण झुलस भी चुके है। लोगों ने बताया कि अभी कुछ दिन पूर्व मरदह थाना क्षेत्र में विद्युत तार के सम्पर्क में आने से बस में सवार कई लोगों की मौत होने के साथ ही कई लोग झुलस चुके है।बावजूद विद्युत विभाग इसकी सुधी लेने वाला कोई नहीं है। अधिशासी अभियंता हेमंत कुमार सिंह ने बताया कि जल्द ही जर्जर तारों-पोल को बदलने का काम शुरू किया जाएगा इसके लिए स्टीमेट बनाया जा रहा है.
'