Today Breaking News

ये गलिया हाय रे गलिया...गंदगी से बजबजा रही गाजीपुर में ये गलिया और कागजों पर हो रही रोकथाम

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के दुल्लहपुर की ग्राम सभा की आबादी लगभग 2000 के आसपास है। दुल्लहपुर क्षेत्रफल के हिसाब से कई क्षेत्रों में बटा हुआ है जैसे चौहान मार्केट, शिवपुरी मोहल्ला, दुल्लहपुर रेलवे स्टेशन रोड, दुल्लहपुर चौहान बस्ती आदि। वहीं, अलग-अलग क्षेत्र से दुल्लहपुर मार्केट में बाजार लगने की वजह से बाहरी आबादी अधिक आती है। जिस वजह से कूड़ा गंदगी भी फैलने का लगातार समस्या बनी रहती है। 
वहीं, जनपद का कुरुक्षेत्र ग्रामीण क्षेत्र है, जैसे चौहान बस्ती, हरिजन बस्ती वहां नाली गड्ढे अन्य प्रकार के गंदगी जमा होते रहते हैं। किंतु अभी तक दुल्लहपुर बाजार में संचारी रोग निवारण सुविधा के अभावग्रस्त है।

मालूम हो कि शासनादेश के अनुसार 1 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक अलग-अलग क्षेत्र की अलग-अलग सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक संचारी रोग निवारण के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा और 10 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। इसको लेकर ब्लॉक स्तर पर समन्वय समिति की बैठक भी कर ली गई है। परंतु अभी तक दुल्लहपुर ग्राम सभा में इस शासनादेश का पालन ना के बराबर हो रहा है। यहां गांव की गलियां गंदगी से बजबजा रही हैं। वहीं, अधिकारियों पर कागज पर संचारी रोग की रोकथाम करने का आरोप है।

संचारी रोग निवारण के लिए चलाया जाना अभियान मुख्य रूप से सार्वजनिक भवनों, धार्मिक स्थलों, और भीड़ भाड़ वाले स्थान, सीएचसी, पीएचसी, आंगनबाड़ी केंद्र, विद्यालय आदि के आस पास नालियों की साफ सफाई, झाड़ियों की कटाई, एंटी लार्वा का छिड़काव फागिंग करने का निर्देश है। परंतु इन सारी जगहों में से किसी भी जगह पर संचारी रोग निवारण के लिए कोई भी कार्य नहीं हुआ है।
'