Today Breaking News

गाजीपुर जिले में बेखौफ सड़कों पर दौड़ रहे ओवरलोड वाहन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में इन दिनों भूसा लदे ओवर लोड वाहन दुर्घटना को दावत दे रहे हैं। ऐसे वाहनों पर पुलिस व परिवहन विभाग का अंकुश नहीं है। बेखौफ होकर सड़कों पर फर्राटे भरने वाले इन वाहनों में कागजात के नाम पर सिर्फ रजिस्ट्रेशन होता है, ट्राली का रजिस्ट्रेशन नहीं होता है। जबकि व्यावसायिक कार्य में ट्राली का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। बावजूद इसके सब कुछ पुराने ढर्रे पर संचालित हो रहा है।
जंगीपुर और बिरनो थाना के सीमा पर ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मी ट्रैक्टर चालक और ओवर लोड वाहनों को देखकर भी नज़र अंदाज कर देते हैं। पुलिस व परिवहन विभाग का भूसा लदे वाहनों पर ध्यान नहीं जाता। अमूमन इन वाहनों के पास बीमा, प्रदूषण, चालक लाइसेंस आदि कागजात नहीं रहते। यही नहीं अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रैक्टर चालक किशोर होते हैं।

पशु चारा के नाम पर ऐसे वाहनों पर पुलिस व परिवहन विभाग के उच्चाधिकारियों का ध्यान नहीं जा पाता। जहां इस विषय पर थाना प्रभारी चुप्पी साध लेते हैं। वहीं, इस मामले पर स्थानीय राहगीरो ने खतरा मोल लेते हुए बताया कि प्रशासन की अनदेखी की वजह से यह वाहन सड़कों पर है। कहा कि अगर प्रशासन सख्त कदम उठाए तो आए दिन हो रहे हादसों को भी होने से बचाया जा सकता है। इतना ही नहीं संपर्क मार्ग पर आए दिन क्षमता से अधिक मात्रा में भूसे से भरे वाहन पिकअप व ट्राली से गुजर रहे हैं।
पुलिस कार्रवाई के डर से वाहन चालक रात के समय अधिक निकलते हैं। वाहन की बॉडी से काफी बाहर तक भूसा भरा होने से इनके पीछे चलने वाले वाहन दिखाई नहीं देते हैं। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों की लिंक सड़कों की चौड़ाई कम होने से सामने से आ रहे वाहनों को जगह नहीं मिल पाती है। वहीं, पीछे चलने वाले वाहन भी ओवरटेक करने में कई बार दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं।
'