Today Breaking News

बनारस जाना हुआ और आसान, आज से शुरू हो जाएगा इस बाईपास पुल पर आवागमन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन परियोजना के तहत बड़हलगंज बाईपास पर स्थित सरयू पुल के एक लेन पर मंगलवार से वाहनों का आवागमन शुरू हो जाएगा। सुरक्षा सत्यापन होने के बाद सोमवार को एनएचएआई, यातायात, पुलिस अधिकारियों के निरीक्षण के बाद यह निर्णय किया गया।
दूसरा लेन बनने में अभी चार से पांच महीने का और इंतजार करना पड़ सकता है। फिलहाल एक लेन पर भी आवागमन शुरू हो जाने से भी जाम से राहत तो मिलेगी ही मऊ, वाराणसी समेत कुछ अन्य जिलों का सफर भी आसान हो जाएगा।

सात साल के लंबे इंतजार के बाद अब जाकर गोरखपुर- वाराणसी फोरलेन परियोजना के तहत गोरखपुर से बड़हलगंज 65.620 किमी तक का निर्माण कार्य पूरा होने के करीब है। सरयू पर पुल का एक लेन भी तैयार हो गया है।

अभी तक बड़हलगंज बाईपास फोरलेन मार्ग पर पुल का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाने की वजह से सभी वाहन, पटना तिराहा, दोहरीघाट पुल होते हुए जाते हैं। मार्ग संकरा होने की वजह से रोजाना पटना तिराहे पर जाम लग जाता है।

कभी कभी तो जाम में वाहन, दो-दो, तीन-तीन घंटे तक फंसे रह जाते हैं। लेकिन अब इस समस्या से काफी हद तक निजात मिल जाने की उम्मीद है। बड़हलगंज, दोहरीघाट जाने वाले लाेग पुराने रास्ते से जाएंगे जबकि मऊ और वाराणसी जाने वालों को बड़हलगंज बाईपास का विकल्प मिल जाएगा। इस पुल पर संचलन शुरू हो जाने से गोरखपुर से वाराणसी तक का सफर चार घंटे में पूरा किया जा सकेगा।

रामनवमी के मद्देनजर लखनऊ-अयोध्या रुट डायवर्जन के बाद एनएचएआई ने सरयू पर बने पुल पर आवागमन शुरू करने को लेकर सक्रियता दिखाई है। पहले इस महीने के अंतिम तक पुल के एक लेन पर वाहनों का आवागमन शुरू करने की तैयारी थी। लेकिन, अयोध्या रूट डायवर्जन को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन ने एनएचएआई के परियोजना निदेशक के साथ बैठक कर पुल से संचलन शुरू कराने की बात कही।

सोमवार को आनन-फानन में एनएचएआई के परियोजना निदेशक ललित प्रताप के साथ एसपी ट्रैफिक गोरखपुर, सीओ गोला रत्नेश्वर सिंह, कोतवाल अश्वनी पांडेय ने सरयू पुल पर तैयार एक लेन का निरीक्षण किया। उधर, कार्यदायी संस्था सरयू पुल पर बचे पेंटिंग आदि के कार्य को अंतिम रूप देने में जुटी है।
  • मार्ग की लंबाई- 65.620 किमी
  • स्वीकृत लागत- 1030 करोड़
  • अवमुक्त धनराशि- 969.77 करोड़
  • प्रगति- 64.850 किमी
  • प्रगति प्रतिशत- 94.55 करोड़
  • कार्य प्रारंभ- 10 अप्रैल 2017
  • कार्य पूर्ण करने की अवधि- 30 अप्रैल 2024
'