Today Breaking News

नवरात्रि पर्व पर मैहर देवी और विंध्याचल धाम जाना होगा आसान...ट्रेनों का होगा अतिरिक्त स्टापेज

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. चैत्र नवरात्र आगामी 9 अप्रैल से शुरू हो रही है। ऐसे में धर्म की नगरी काशी से माता विंध्यवासिनी और मैहर देवी धाम जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे और रोडवेज ने बड़ी तैयारी की है। पूर्वोत्तर रेलवे ने वाराणसी मंडल से जाने वाले श्रद्धालु और यात्रियों की होने वाली भीड़ को देखते हुए 9 से 23 अप्रेल तक मैहर देवी धाम जाने वाली ट्रेनों का ठहराव 5 मिनट अतिरिक्त कर दिया है। ट्रेनें मैहर स्टेशन पर अब 5 मिनट ज्यादा रुकेंगी ताकि यात्री आसानी से उतर और चढ़ सकें।
श्रद्धालुओं के भीड़ को नियंत्रित करने के लिए वाराणसी कैंट और बनारस स्टेशन पर तैयारियां की जा रही हैं। इसके अलावा परिवहन निगम (रोडवेज) ने वाराणसी परिक्षेत्र से हर आधे घंटे पर बस चलाने का निर्माण लिया है।

नवरात्र के मौके पर मैहर में ट्रेनों का 5 मिनट अतिरिक्त ठहराव होगा। बनारस से 10 से 17 अप्रैल तक बनारस-पुणे साप्ताहिक एक्सप्रेस मैहर स्टेशन पर सुबह 11:40 बजे पहुंचकर 11:45 बजे निकलेगी। वहीं छपरा-लोकमान्य तिलक टर्मिनस त्रैसाप्ताहिक एक्सप्रेस रात 8:45 बजे पहुंचकर 8:50 बजे छूटेगी।

ऐसे ही नौतनवा-दुर्ग द्विसाप्ताहिक एक्सप्रेस, गोरखपुर-पुणे साप्ताहिक एक्सप्रेस, छपरा-सूरत एक्सप्रेस, छपरा-चेन्नई द्विसाप्ताहिक एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर-वलसाड़ साप्ताहिक एक्सप्रेस, गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस, रांची-लोकमान्य तिलक टर्मिनस साप्ताहिक एक्सप्रेस का भी मैहर स्टेशन पर ठहराव होगा।

नवरात्र में मां विंध्यवासिनी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में दर्शनार्थी विंध्याचल जाते हैं। इनकी सुविधाओं को देखते हुए परिवहन निगम ने वाराणसी परिक्षेत्र में कुल 50 बसों को विभिन्न रूटों से चलाने का निर्णय लिया है। अधिकारियों का दावा है कि हर आधे घंटे पर बस की क्षमता के 50 प्रतिशत यात्री होने पर बस को रवाना किया जाएगा।

विंध्याचल में मां विंध्यवासिनी के दर्शन के लिए लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए वाराणसी कैंट डिपो से परिवहन निगम की 12 बसें, जौनपुर डिपो से 12 बसें व सोनभद्र डिपो से कुल पांच अतिरिक्त बसें संचालित की जायेगी। इसके अलावा इस रूट पर चलने वाली रोजाना की बसें भी शामिल रहेंगी। हर 30 मिनट पर इन बसों को संचालित किया जायेगा। विंध्याचल से वापसी में भी भक्तों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। वहां से भी हर 30 मिनट में गंतव्य के लिए बसें यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी।
'