Today Breaking News

गाजीपुर जिले में बेखौफ ढंग के साथ धड़ल्ले से चल रहा अवैध मिट्टी खनन...ग्रामीणों में आक्रोश

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में मुख्यमंत्री के आदेश के बावजूद बिरनो क्षेत्र में मिट्टी खनन धड़ल्ले से चल रहा है। इसका उदाहरण भवरहा, सरदरपुर, पांडेयपुर, शहाबुद्दीनपुर, जयरामपुर, रूक्कापुर ,अरखपुर सहित कई गांवों में देखने को मिल रहा है। प्रदेश की योगी सरकार से लोगों को उम्मीदें हैं कि क्षेत्र में जल्द अवैध कारोबार पर लगाम लगेगा। खनन माफिया पर पुलिस नकेल कसेगी, लेकिन इन दिनों लोगों के उम्मीदों पर पानी फिर गया है। अवैध कारोबार रुकने के बजाय बढ़ने लगा है।
खनन माफिया प्रशासन की आंखों में धूल झोंक कर शाम होते ही धड़ल्ले से मिट्टी खनन कर राजस्व को लाखों का क्षति पहुंचा रहे हैं ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि इस गोरखधंधे में पुलिस प्रशासन सहभागी बने हुए हैं। वहीं अगर कोई व्यक्ति अपने निजी कार्य या मकान बनाने के लिए अपने खेत से मिट्टी निकाल रहा है तो पुलिस सख्त कदम उठा रही है, लेकिन खनन कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई करने में पुलिस के पसीने छूट जाते हैं। गेहूं का फसल कटते ही जेसीबी से कृषि योग्य जमीन को मिट्टी खनन कर पोखरी का रूप देने में जुटे हुए हैं

जब ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना पुलिस को 112 नंबर पर दी जाती है, तब पुलिस आती और चली जाती है। इसके बाद फिर खनन चालू हो जाता है। अवैध खनन बरसात के दिनों में बड़ी घटना का कारण बन सकता है। अवैध तरीके से मिट्टी निकालने के बाद उक्त जगह तालाब की तरह बड़े गड्ढे बन जाते हैं। बारिश होने पर गड्ढा पानी से लबालब भर जाता है जिससे घटना होने का भय बना रहता है। किसी दिन भी यह अवैध खनन बड़ी घटना का सबब बन सकता है।

इस संबंध में सदर एसडीएम प्रखर उत्तम ने बताया कि खनन को लेकर कोई भी सूचना नहीं है अगर ऐसा है तो स्थानीय लेखपाल को निर्देशित करते हुए कार्यवाही किया जायेगा।
'