Today Breaking News

भीषण गर्मी के लिए रहिए तैयार...इन जिलों में हीट वेव के साथ लू का अलर्ट जारी, 45 डिग्री पहुंचेगा तापमान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/लखनऊ. उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में चिलचिलाती धूप और तेज हवा के साथ भीषण गर्मी का कहर जारी है। लखनऊ समेत अन्य इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार कर चुका है। शुक्रवार को राजधानी में दिन का तापमान पहली बार 41 डिग्री तक पहुंच गया। शनिवार को भी यही स्थिति रही। मौसम विभाग के मुताबिक, यह सिलसिला 25 अप्रैल तक रहेगा। रविवार को लू और हीट वेव की भी चेतावनी जारी की गई है।
मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, 26 तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों मौसम शुष्क बना रहेगा। इस दौरान 30-35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा भी चलेगी। फिलहाल, अभी कुछ दिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। इस माह के आखिरी में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचने के आसार हैं।

अतुल कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ समेत लगभग 15 जिलों में हीट वेव के साथ लू का भी अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों को लेकर अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। बच्चों को पूरी बाह की हल्के रंग की शर्ट पहनाएं। फुल पैंट भी जरूरी है। अगर संभव हो तो सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक धूप में निकलने से बचें।

मौसम विभाग के मुताबिक, वाराणसी में शनिवार को दिन का तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी के साथ 43.7 डिग्री पहुंच गया। यहां प्रदेश में सबसे अधिकतम पारा दर्ज किया गया। 43.2 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरे नंबर पर प्रयागराज रहा।

ऐसे मौसम में खासकर बच्चों और बुजुर्गों का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है। बच्चे हों या धूप घर पहुंचे तो तुरंत पानी न दें और न ही एसी में बैठें। करीब 15-20 मिनट तक पंखे के नीचे बैठने के बाद ही पानी दें। हल्का भोजन करें और तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा करें। अगले कुछ दिनों तक तेज धूप में निकलने से परहेज करें।- डा. केके यादव, एडिशनल प्रोफेसर, मातृ एवं शिशु अस्पताल.
'