Today Breaking News

बनारस में समस्या का हो गया आपरेशन, अब काशी में आउटर पर नहीं रुकेंगी ट्रेनें

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी के काशी रेलवे स्टेशन की वर्षों पुरानी समस्या का रेल अधिकारियों ने गुरुवार को ‘आपरेशन’ कर दिया। समस्या के समाधान के बाद अब रेल प्रशासन कैंट स्टेशन की ट्रेनों को रिसीव करने और काशी स्टेशन से कैंट के लिए रवाना करने का काम एक साथ कर सकेगा।
अभी तक ट्रेनों को रिसीव करने और भेजने का काम अलग-अलग समय में किए जाने से ट्रेनें आउटर पर या फिर काशी रेलवे स्टेशन पर खड़ी रहती थीं। रेल प्रशासन इसके लिए दिन में साढ़े 11 बजे से दोपहर बाद साढ़े तीन बजे तक मेगा ब्लाक लिया था।

शाम में मेगा ब्लाक खत्म होने पर शाम चार बजकर दो मिनट पर डाउन की सिकंदराबाद एक्सप्रेस और अप की श्रमजीवी को रवाना हो पाईं। मेगा ब्लाक के कारण 13 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें प्रभावित रहीं।

यह थी समस्या, जिसका निकला हल
काशी रेलवे स्टेशन के पार्सल साइडिंग लाइन की उपयोगिता कोयला लोड-अनलोड के कारण खत्म हो चुकी है। इसी साइडिंग के कारण काशी रेलवे स्टेशन प्रशासन एक साथ कैंट रेलवे स्टेशन से ट्रेन को रिसीव करने और वहां भेजने का काम नहीं कर पाता था।
ऐसे में अनुपयोगी पड़ी पार्सल साइडिंग लाइन को अपडेट कर उसे परिचालन के प्रयोग में लाने योग्य बनाया गया। रेल प्रशासन ने इसके लिए चार घंटे का मेगा ब्लाक लिया था। लखनऊ रेल मंडल मुख्यालय से वरीय मंडल संकेत अभियंता और इंजीनियरिंग विभाग स्थानीय अधिकारी मौजूद रहे, जिससे निर्धारित समय में काम पूर्ण हुआ।
'