Today Breaking News

यूपी में अंग्रेजी शराब की 222, देसी शराब की 354, बीयर की 300 और भांग की 13 नई दुकानें खुलेंगी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में शराब की लगभग 876 नई दुकानें खुलेंगी। इसके अलावा कुछ पुरानी दुकानों की भी जनपद स्तर पर लॉटरी होगी। इसके लिए 15 मई को ई-लॉटरी होगी। पहली बार राज्य में एक साथ इतनी बड़ी संख्या में शराब की दुकानें खोली जाएगी। इसको लेकर भारत निर्वाचन आयोग से आबकारी विभाग ने अनुमति प्राप्त कर लिया है।
आबकारी आयुक्त डा.आदर्श सिंह ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई समीक्षा बैठक में ई-लाटरी की तैयारियों की भी जानकारी ली। उन्होंने प्रदेश भर के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोकसभा चुनाव के दौरान कहीं भी अवैध शराब की बिक्री न होने पाए। शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

प्रदेश भर में अंग्रेजी शराब की 222, देसी शराब की 354, बीयर की 300, मॉडल शाप तीन तथा भांग की 13 नई दुकानें खोले जाने की तैयारी है। इसके लिए ई-लॉटरी की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो जाएगी। बुधवार को ई-लाटरी के लिए मार्किंग होगी। तीन मई को ई-लॉटरी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होगा। ऑनलाइन आवेदन नौ मई की शाम पांच बजे तक तक हो सकेगा। आवेदन पत्रों की जांच 15 मई को होगी। इसके बाद 15 मई को ई-लॉटरी होगी।

लखनऊ, प्रयागराज, अयोध्या, आगरा, कानपुर में दोपहर तीन से चार, बरेली मेरठ, मुरादाबाद, गोरखपुर, मिर्जापुर, झांसी में शाम चार बजकर एक मिनट से पांच बजे तक, अलीगढ़, सहारनपुर, बस्ती, चित्रकूट धाम, आजमगढ़, वाराणसी व देवीपाटन मंडल में शाम पांच बजकर एक मिनट से शाम छह बजे तक ई-लॉटरी होगी।

आवंटियों को 18 मई को धनराशि जमा करना है। आबकारी आयुक्त ने कार्मिक व निबंधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इंस्पेक्टर से सहायक आबकारी आयुक्त अथवा जिला आबकारी अधिकारी के पद पर प्रोन्नत तथा इसके ऊपर के पदों के लिए भी वरिष्ठता के आधार पर अधिकारियों की सूची तैयार करें, जिससे चुनाव बाद प्रोन्नति की प्रक्रिया शुरू कराई जा सके। उन्होंने खाली पदों की भी विस्तृत रिपोर्ट तैयार कराने के निर्देश दिए हैं।
'