Today Breaking News

गाजीपुर में बिजली विभाग चला रहा चेकिंग अभियान, उपभोक्ताओं ने लगाया ये आरोप

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में विद्युत वितरण खंड तृतीय के अधिशासी अभियंता आशीष चौहान, एसडीओ राम सुधार तथा जेई पत्तू राम के साथ आधा दर्जन विद्युत कर्मियों ने सैदपुर के बाजारों में सघन चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान विद्युत कर्मियों को कई जगह उपभोक्ताओं के गुस्से और कहासुनी का भी सामना करना पड़ा।
अधिशासी अभियंता के साथ लगभग एक दर्जन विद्युत कर्मियों की टीम ने सैदपुर के बाजार कॉमर्शियल और घरेलू कनेक्शन की जांच किया। इस दौरान टीम ने दुकानों के विद्युत कनेक्शन की जांच कर पता लगाया कि वह कॉमर्शियल कनेक्शन से संचालित हो रहे हैं, अथवा घरेलू विद्युत कनेक्शन से संचालित हैं। यह अभियान सैदपुर नगर के मुख्य उत्तर और पश्चिम बाजार क्षेत्र में चलाया गया।

चेकिंग के दौरान बाजार में कुछ घरेलू कनेक्शन वाले घरों के ग्राउंड फ्लोर के फ्रंट को दुकान घोषित कर, कनेक्शन को कॉमर्शियल किए जाने को लेकर, विद्युत कर्मियों को व्यवसाई उपभोक्ताओं के गुस्से का सामना भी करना पड़ा। कुछ जगहों पर आधे घर की पावर सप्लाई सोलर सिस्टम से और आधे का विद्युत कनेक्शन से किए जाने को लेकर भी विवाद की स्थिति बनी रही।

कुछ व्यवसाईयों ने बताया कि दुकान के लिए हमने घर में सोलर सिस्टम बैठा रखा है और घर के लिए विद्युत कनेक्शन ले रखा है। लेकिन बिजली विभाग बिना जांच किए, घरेलू कनेक्शन को कॉमर्शियल कनेक्शन में कन्वर्ट करने को बोला जा रहा है। जेई कह रहे हैं कि या तो पूरे घर को सोलर से कर लीजिए या विद्युत कनेक्शन से, हम आधा सोलर और आधा विद्युत कनेक्शन को नहीं मानेंगे। वरना हम कनेक्शन को कॉमर्शियल कर देंगे।

लोगों ने कहा कि मनमाना तरीके से घरेलू कनेक्शन को कॉमर्शियल करने के लिए बोला जा रहा है। फाइन लगाने की चेतावनी दी जा रही है। क्या किसी आर्थिक रूप से कमजोर गरीब व्यक्ति का मकान बाजार की सड़क पर नहीं हो सकता है। अगर वह पूंजी के अभाव में अपनी आजीविका के लिए घरेलू विद्युत कनेक्शन से एक पंखा लटका कर, शाम तक दो चार सौ रूपए का चिप्स, पान मसाला आदि बेंच दे रहा है, तो उसपर भी जबरन कॉमर्शियल कनेक्शन का दबाव बनाया जा रहा है।

विद्युत वितरण खंड तृतीय के अधिशासी अभियंता आशीष चौहान ने बताया कि अभियान, मीटर रीडिंग की जांच और दुकानों में कॉमर्शियल कनेक्शन दिए जाने पर केंद्रित रहा। जांच के दौरान कई उपभोक्ता घरेलू कनेक्शन पर दुकान संचालित करते मिले हैं। जिन्हें भविष्य की समस्या से बचने हेतु दुकान के लिए जल्द कॉमर्शियल कनेक्शन लेने की सलाह दी गई है। किसी पर कोई फाइन नहीं लगाया गया है। अगर घरेलू कनेक्शन पर दुकान संचालित होंगे, तो कॉमर्शियल कलेक्शन लेना पड़ेगा।
'