Today Breaking News

90 फीसद लोन पर शुरू करें अपनी खुद की राइस मिल

गाजीपुर। अगर आप राइस मिल लगाने के बारे में सोच रहे हैं और आपके पास राइस मिल लगाने के लिए भूखंड है पर पैसे नहीं है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। राइस मिल लगाने में सरकार आपको 90 फीसद कर्ज देगी। राइस मिल लगाने में अनुमानित लागत 3.50 लाख रुपए आती है। अगर आप 35 हजार का इंतजाम कर लेते हैं तो बाकी धनराशि सरकार देगी। खादी ग्रामोद्योग आयोग 90 फीसदी आर्थिक सहयोग करके बैंक के माध्यम से लोन देता है।

कितने में शुरू होगी राइस मिल
खादी ग्रामोद्योग आयोग को अपने प्रोजेक्‍ट की रिपोर्ट तैयार कर लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके लिए लगभग हजार वर्ग फुट के शेड किराया पर लेना होगा। इसके बाद आपको पैडी क्‍लीनर विद डस्‍ट बाउलर, पैडा सेपरेटर, पैडी दियूस्‍कर, राइस पॉलिशर, ब्रान प्रोसेसिंग सिस्‍टम, एसप्रिरटर खरीदना होगा। अनुमान है कि इन सब पर लगभग तीन लाख रुपए खर्च होगा। इसके अलावा वर्किंग कैपिटल के तौर पर लगभग 50 हजार रुपए खर्च होंगे। इस तरह आप साढ़े तीन लाख रुपये में 50 हजार रुपए में राइस मिल शुरू कर सकते हैं।

कैसे मिलेगा 90 फीसद लोन
अगर आप सरकार से आर्थिक सहयोग लेना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इस स्‍कीम के द्वारा 90 फीसद तक लोन दिया जाता है। लोन के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई किया जा सकता है। विस्तृत जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-https://www.kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp
'